Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
वैसे तो हिंदी सिनेमा ने पर्दे पर हर त्योहार के रंग बिखेरें हैं, पर अगर सिनेमा ने किसी त्योहार को सबसे अधिक पापुलर बनाया है तो वो है करवा चौथ। बहुत सारी फिल्मों में इस त्योहार के जरिए हीरो-हिरोइन के बीच आपसी प्यार और समर्पण को दर्शाया गया और ऐसे में इस तरह की फिल्मों ने सुहागिनों के इस त्योहार को ग्लैमरस रूप देकर इसे प्यार का पर्व बना डाला... जिसका आलम ये रहा है कि ये क्षेत्र विशेष का ये त्योहार दूसरे राज्यों में भी धूम धाम से मनाया जाने लगा और हर जगह की महिलाएं अपने पति की लंबी आय के लिए इस व्रत का पालन करने लगी हैं। आज हम कुछ ऐसी ही फिल्मों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिसने करवा चौथ को घर-घर में पापुलर बनाया है।
1964 में आई फिल्म 'बहू बेटी' में सबसे पहले पर्दे पर करवा चौथ के त्योहार को दिखाया गया था और इसके बाद तो जैसे हिंदी फिल्मों में करवाचौथ के सीन का चलन ही चल पड़ा। खासकर 90 के दशक में ऐसी कई सारी फिल्में आई जिसमें हीरो-हिरोइन के बीच प्यार की गहराई दिखाने के लिए करवाचौथ के दृश्य का सहारा लिया गया । जैसे कि दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे,'कभी खुशी कभी गम, हम दिल दे चुके सनम, बागबां, जुदाई, बीवी नंबर वन, यश बॉस और भी बहुत सारी फिल्मों के करवाचौथ के सीन यादगार बन पड़े हैं।
दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे
जी हां, करवाचौथ की बात हो तो शाहरूख-काजोल की फिल्म दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे को कैसे भुलाया जा सकता है। साल 1995 में आई यशराज फिल्म्स की इस फिल्म में करवा चौथ के जरिए शाहरुख और काजोल के बीच सच्चे प्यार को दर्शाया गया था।
हम दिल दे चुके सनम
1999 में आई फिल्म हम दिल दे चुके सनम में भी करवाचौथ को बेहद खूबसूरती से पेश किया गया, जिसमें पहले जहां ऐश्वर्या राय और सलमान के बीच प्रेमप्रसंग को दिखाया गया तो वहीं बाद में ऐश्वर्या अपने पति अजय देवगन के लिए करवा चौथ के व्रत का पालन करते दिखती हैं।
कभी खुशी कभी गम
वहीं साल 2001 में आई करण जौहर की फिल्म कभी खुशी कभी गम ने तो करवा चौथ को बेहद ग्लैमरस तौर पर पेश किया और साथ ही इसमें करवाचौथ के तौर-तरीके का भी जिक्र किया गया है। फिल्म में अमिताभ-जया, शाहरुख-काजोल और रितिक-करीना की जोड़ी के साथ जिस तरह से इस त्योहार को पेश किया उसने तो इस फेस्टिवल को घर-घर में पापुलर बना दिया ।
बागबां
वहीं साल 2003 में आई फिल्म बागबां में भी अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी की जोड़ी पर फिल्माया गया करवा चौथ का सीन काफी चर्चित है।
बीवी नंबर वन
फिल्म बीवी नंबर वन का करवा चौथ सीन तो बेहद खास था, जब करिश्मा कपूर अपने पति सलमान खान के लिए व्रत रखती है, पर इसी दिन उन्हे सलमान की जिंदगी में दूसरी औरत (सुष्मिता सेन) का पता चलता है और फिर फिल्म की पूरी कहानी ही बदल जाती है।
जहर
वहीं साल 2005 में फिल्म ज़हर में शमिता शेट्टी और इमरान हाशमी के बीच चौथ का बेहद खूबसूरत सांग फिल्माया गया है।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
Author: Yashodhara Virodai
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.