Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
अगर धरती पर स्वर्ग की बात करें तो हमेशा ज़ेहन में कश्मीर की खूबसूरत वादियां उभर कर आती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि प्राकृतिक सुंदरता के मामले में देश में कश्मीर इकलौती जगह नहीं है, बल्कि हमारे देश में दूसरे भी ऐसे कई गांव हैं जहां की खूबसूरती जन्नत से कम नहीं है। यहां की मनोरम दृश्य ना सिर्फ आंखों को सुहाते हैं, बल्कि इन्हे देख आपको मानसिक शांति और सुख भी मिलेगा। इसलिए अगर आप शहर की भागदौड़ भरी से जिंदगी से उब चुके हैं, तो एक बार आपको इन खूबसूरत गांवों में जरूर जाना चाहिए, ताकि वहां की प्राकृतिक खूबसूरती आपके जीवन में भी नए रंग भर सके।
स्मित
अगर आप शहर प्रदूषण वाले वातावरण से दूर ताजी हवा लेना चाहते हैं, तो आपके लिए मेघालय की राजधानी शिलांग से करीब 11 किलोमीटर दूर पहाड़ों पर बसे स्मित से बेहतर कोई जगह नहीं है। क्योंकि इस गांव को प्रदूषण मुक्त गांव का दर्जा मिला हुआ है। इसके साथ ही यहां के मनोरम प्राकृतिक दृश्य बेहद शूकून देते हैं।
खोनोमा
अगर आपको हरियाली भाती है तो आपकों खोनोमा के दर्शन जरूर करने चाहिए क्योंकि ये एशिया का पहला ग्रीन विलेज है। कोहिमा से 20 किमी दूर खोनोमा गाव में सैकड़ों प्रजाति के वन्य प्राणी और खूबसूरत जीव-जंतु रहते हैं। वहीं यहां की आबादी खास बात ये हैं कि इस गांव में बना हर घर एक दूसरे से जुड़ा हुआ हैं। इसके साथ ही यहां हर घर के दरवाजे पर एक खास तरह का सींग लटकाया जाता है, जो कि गांववालों की सुरक्षा के लिए लटकाया होता है।
मिरिक
दार्जिलिंग में समुद्र तल से तकरीबन 4905 फीट की ऊंचाई पर बसा छोटा सा गांव मिरिक अपनी बेपनाह प्रकृति सुंदरता के लिए जाना जाता है। हिमालय की वादियों के साथ, देवदार से घिरी मिरिक झील इसकी खूबसूरत और बढ़ा देती है। इसके साथ ही यहां चाय के बागान, जंगली फूलों की चादर, और क्रिप्टोमेरिया के पेड़ पर्यटकों को खासा लुभाते हैं।
मलाना
हिमाचल की कुल्लू घाटी में पार्वती घाटी की चंद्रखानी की हरी-भरी वादियों से ढका हुआ है'मलाना' गांव जहां के खूबसूरत आपको अलग ही दुनिया में ले जाते हैं। जी हां, यहां आकर आपको जो मनोरम दृश्य देखने को मिलेंगे उसे देख आपको एक बारगी जन्नत का एहसास जरूर होगा। वैसे बाहर से आने वाले पर्यटक इस गांव के बाहर ही कैंप लगाकर रुकते हैं। दरअसल, यहां बाहरी लोगों को गांव के अंदर जाने और वहां की किसी चीज को छूने की मनाही होती है।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
Author: Yashodhara Virodai
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.