Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
हर शहर की अपनी एक ख़ास पहचान होती है। उसका खानपान, व्यवहार, अदब, अकड़न, हवा की ख़ुशबू, रंगत, नज़ाक़त, रौब, टशन और न जाने क्या-क्या एक शहर को शहर बनाता है। उनमें उस शहर की जान फूँकता है। हममें से बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि Travel के ख़ासे शौकीन हैं। ऐसे लोग जब भी किसी जाने या फिर अनजाने शहर में क़दम रखते हैं तो फिर ये शहर के इन्हीं तत्वों की तलाश करते हैं। जी हाँ, इसीलिए आज हम आपको बताने वाले हैं, इन तत्वों में से एक उनके खानपान की और शहर चुना है हमने कानपुर। आइए आपको बताते हैं कि अगर आप कभी कानपुर जायें तो इन 5 चीज़ों को चखकर की वहाँ से वापस लौटें। वरना फिर आपका कानपुर जाना बेकार होगा।
मक्खन-ब्रेड और नमकीन मट्ठाः
ये कानपुर में सुबह की शुरुआत की प्रतीक है, जो दिन चढ़ने तक चलता है। जी हाँ, कानपुर के कई हिस्सों में सबह-सुबह ब्रेड के ऊपर मक्खन लगाकर उसे बेहतरीन मसालों और काला नमक से युक्त मट्ठे के साथ खाने का चलन है। इसी के साथ कानपुर में चहल-पहल की शुरुआत होती है।
ठग्गू के लड्डूः
कानपुर में ठग्गू के लड्डू के बारे में किसने नहीं सुना होगा। शुद्ध खोया, रवा और काजू से बनाये जाने वले ठग्गू के लड्डू की दुनिया दीवानी है। जब आप यहाँ जायेंगे तो शगल के लिए इस दुकान पर लिखा है “ऐसा कोई सगा नहीं, जिसको हमने ठगा नहीं।”
बदनाम कुल्फ़ी
कानपुर की बदनाम कुल्फी के भी अच्छे ख़ासे चर्चे हैं। हालाँकि इसका नाम बदनाम कुल्फ़ी है, लेकिन बदनाम कुल्फ़ी की शोहरत दूर-दराज़ के बड़े शहरों तक है। देशज दिखती इस दुकान पर ये शगल लिखा है- “मेहमानों को चखाना नहीं, टिक जायेंगे।”
लच्छेदार रबड़ीः
कानपुर का लच्छेदार रबड़ी आपको दीवाना बनाने के लिए काफ़ी है। आप जब भी कानपुर जायें तो लच्छेदार रबड़ी खाना कभी न भूलना।
पानः
अहा! क्या कहना... आप अवध के किसी भी हिस्से में हों और पास से खानपान का समापन न हो ते फिर भला बात कैसे बनेगी बरख़ुद्दार। अवध के तमाम इलाक़ों की तरह यहाँ भी हरे पत्तों वाले पान का चलन है। कानपुर में खाने के बाद आप भी मुँह में पान दबाकर पगुराना कतई न भूलना।
Author: Amit Rajpoot
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Lop Scoop App, वो भी फ़्री में और कमाएँ ढेरों कैश आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.