Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
घूमने और पर्यटन पर निकलने का शौक़ हममे से लगभग सभी लोगों को होता है। कई सारे लोग देश-दुनिया में लगभग सैकड़ों या हज़ारों जगहों पर घूम भी आये होंगे। ऐसे में फिर ऐसे लोग ढूढ़ते हैं और भी ज़्यादा रोमांचित करने वाले पर्टन स्थल। जी हाँ, आपको बता दें कि देश और दुनिया में ऐसे कई रोमांचक पर्यटन स्थल हैं, जो हमें रोमांचित करते हैं, लेकिन उसमें भी कुछ ऐसे पर्यटन स्थल हैं जो बेहद ख़तरनाक हैं। इनमें डरावनी गहराई से लेकर सक्रिय ज्वालामुखी तक शामिल हैं। आज हम आपको ऐसे ही 5 बेहद ख़तरनाक पर्यन स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं।
वॉलकैनो बोर्डिंग:
चलते चले जाने वाले मुसाफ़िरों ने दुनिया के हर दुर्गम से दुर्गम जगह को अपना ठिकाना बनाया है। बात यहाँ तक पहुँच चुकी है कि उन्होंने अब ज्वालामुखी तक को भी नहीं छोड़ा। जी हाँ, आपको बता दें कि कुछ लोग दुनिया के कई हिस्सों में सक्रिय ज्वालामुखी के क्रेटर के पास से एक बोर्ड पर बैठकर नीचे फिसलने को अब एक स्पोर्ट बना लिया है, जिसे वॉलकैनो बोर्डिंग कहा जाता है। इस खेल का रोमांच उठाने वाले लोग कुछ पुराने और सक्रिय ज्वालामुखी पर चढ़ाई करके वहाँ से फिसलने का आनन्द उठाते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्वालामुखी के क्रेटर के पास से नीचे आते हुए इनकी रफ़्तार 85 किलोमीटर प्रतिघण्टा तक हो जाती है। ऐसे में इनके मुँह पर कितनी राख और धूल-मिट्टी जाती होगी इसका अंदाज़ आप बख़ूबी लगा सकते हैं।
चीन का रोमांचक पुल:
चीन के लोगों को एक से बढ़कर एक हैरतअंगेज़ पुल बनाने का शगल सा है। आपने चीन के उस काँच के पुल के बारे में तो सुना ही होगा, जिस पर कुछ लोग तो फिसलते हुए चलते हैं और कुछ से चलते हुए हुयी ज़रा सी चूक उनके दिलो-दिमाग़ को हक्का-बक्का कर सकती है। लेकिन आज हम चीन के इससे भी बेहद ख़तरनाक पुल के बारे में आपको बता रहे हैं। 200 मीटर की ऊँचाई पर बने इस पुल पर चलकर लोग ख़ुद को ख़तरों का खिलाड़ी महसूस करते हैं। हालाँकि कुछ लोग इस पर जाते तो शेर बनने के लिए हैं, लेकिन वहाँ पहुँचकर उन्हें बन्दर बनते देखना आम बात है। कुछ तो इसके बाद भी गच्चा खाकर पुल से फिलकर बाहर गिर जाते हैं। भला हो सेफ़्टी बेल्ट का जो उन्हें यहाँ सुरक्षित बनाये रखता है।
हॉशेन पहाड़:
चीनी लोग यहीं नहीं रुकते। लाइफ़ में कुछ और तूफ़ानी करने के लिए यहाँ के हॉशेन पहाड़ पर चढ़ाई करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यदि आपने अकेले इस पहाड़ पर चढञाई पूरी कर ली तो फिर लाइफ़ में डर हमेशा के लिए आपसे दूर चला जाएगा। आपको बता दें कि वैसे तो इस पहाड़ पर चढ़ने के लिए अनेक वॉयर और अन्य सेफ़्टी इक्युपमेंट लगाए गए हैं। फिर भी इस पहाड़ पर चढ़ने में अच्छे-अच्छों की दम निकल जाती है।
ज़िप वर्ल्ड वैलॉसिटी:
कुछ लोग बाज और गरुण की तरह उड़कर आसमान से नेचर को निहारना चाहते हैं, तो वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो ड्रोन, हेलीकॉप्टर और जहाज़ बनकर तेज़ रफ़्तार से उड़ जाना चाहते हैं। यदि आप भी ऐसा रोमांच चाहते हैं तो फिर चले आइए यूके के ज़िप वर्ल्ड वैलॉसिटी में, जहाँ आपको 2 मिनट के लिए सच में ऐसा अहसास कराया जा सकता है। जी हाँ, यहाँ आपको कुछ सेफ़्टी बेल्ट्स लगाकर एक वॉयर के सहारे ऊँची पहाड़ी से नीचे धकेल दिया जाता है। इस दौरान आपको हेलमेट और चश्मा ज़रूर पहनाया जाता है, क्योंकि यहाँ से नीचे आते समय आपकी रफ़्तार 161 किमी प्रति घंटा तक जा सकती है। ये राइड सिर्फ़ 2 मिनट तक चलती है, जो काफ़ी ख़तरनाक है और रोमांचक भी।
ट्रॉयलटुंगा पत्थर:
ट्रॉयलटुंगा एक ऐसा पत्थर है, जो दुनियाभर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। इसकी विराटता को देखकर आप इस बात का बख़ूबी अंदाज़ा भी लगा सकते हैं। नॉर्वे में मौजूद एक पहाड़ पर 800 मीटर की ऊँचाई पर यह पत्थर है, जहाँ से एक अद्भुत और डरावना नज़ारा दिखाई देता है। हालाँकि यहाँ पहुँचकर नज़ारा लेना कोई बच्चों का खेल नहीं है, क्योंकि इस पत्थर पर चढ़ने में ही एक जवान को 10 से 11 घण्टे लग जाते हैं। इतना ही नहीं, यहाँ पर सुरक्षा के भी आपको कोई इंतज़ाम नहीं मिलेंगे। इसलिए ऐसे किसी भी ख़तरनाक स्पॉट पर जाने से पहले अपनी जान से इजाज़त ज़रूर ले ले, क्योंकि हो सकता है कि उससे आपकी फिर मुलाक़ात हो, न हो....
Author: Amit Rajpoot
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Lop Scoop App, वो भी फ़्री में और कमाएँ ढेरों कैश आसानी से है।
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.