Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
एक समय था जब पर्दे पर सिर्फ और सिर्फ अच्छे लुक वाले एक्टर ही हीरो के रूप में राज किया करता था, लेकिन हाल के सालों में बॉलीवुड में कई सारे ऐसे एक्टर्स आएं हैं, जिन्होने अपने अभिनय के जरिए पर्दे पर नायक की अलग ही परिभाषा गढ़ी और आज ऐसे ही एक दिग्गज अदाकार का जन्मदिन होता है। जी हां, हम बात करे रहे हैं बॉलीवुड एक्टर इरफान खान की जो 52 साल के हो चुके हैं। वहीं हिंदी सिनेमा में इरफान के सफर की बात करें तो 1988 में रिलीज हुई फिल्म 'सलाम बाम्बे' से उन्होने अभिनय की दुनिया में कदम रखा था। वैसे बतौर अभिनेता उन्हें पहचान 2003 में आई फिल्म हासिल से मिली और इसके बाद इरफान निकल पड़े अभिनय के शानदार सफर पर जिसकी राह में मकबूल, पान सिंह तोमर, लंच बॉक्स, पीकू, मदारी, हिंदी मीडियम, करीब-करीब सिंगल, कारवां जैसे फिल्में मील का पत्थर साबित हुई।
आज इरफान के जन्मदिन के मौके पर हम ऐसी ही कुछ बेहतरीन फिल्मों की झलक लेकर आएं हैं...
मकबूल
विशाल भादद्वाज के निर्देशन में बनी फिल्म मकबूल साल 2004 में आई थी, जो कि शेक्सपियर के फेमस नॉवेल मैकबेथ की कहानी पर आधारित थी। फिल्म में इरफान के साथ नसीरूद्दीन शाह, पंकज कपूर और तब्बू जैसे दिग्गज कलाकार मुख्य भूमिकाओं में थें। ऐसे में दिग्गज कलाकारों के अभिनय से सजी इस फिल्म ने तारीफों के साथ ही कई पुरूस्कार जीते थें।
पान सिंह तोमर
तिग्मांशु धुलिया के निर्देशन में बनी फिल्म पान सिंह तोमर, इरफान की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक है। साल 2012 में आई ये फिल्म राष्ट्रीय स्वर्ण पदक विजेता पान सिंह तोमर के बागी बनने की सच्ची कहानी पर आधारित थी, जिसमें इरफान ने पान सिंह तोमर को पर्दे पर जिस तरह जिया है उसने इस फिल्म को कालजयी बना दिया।
लंच बॉक्स
इरफान की बेहतरीन फिल्मों की बात करें तो लंच बॉक्स को कैसे भुलाया जा सकता है, इस फिल्म की साधारण सी कहानी में इरफान ने अपने सहज अभिनय से जान डास दी थी।
पीकू
साल 2015 में आई शुजीत सरकार की फिल्म 'पीकू' भी इरफान की बेहतरीन फिल्मों में से एक है, जिसमें वे दीपिका पादुकोण और अमिताभ बच्चने के साथ नजर आए थें।
मदारी
निशिकांत कामत के निर्देशन में बनी ये फिल्म भ्रष्टाचार जैसे गंभीर मुद्दें पर बनी थी, जिसे इरफान ने अपने संजीदा अभिनय से और भी प्रभावी बनी दिया था।
हिंदी मीडियम
2017 में आई फिल्म हिंदी मीडियम तो इरफान के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई, देश की लचर शिक्षा व्यवस्था की पोल खोलती ये फिल्म खूब सराही गई थी।
करीब-करीब सिंगल
2017 में ही आई फिल्म करीब-करीब सिंगल भी इरफान की बेहतरीन फिल्मों से एक है। इस फिल्म में वे साउथ एक्ट्रेस पार्वती थिरूवोथु के साथ नजर आए थेँ।
कारवां
वहीं पिछले साल 2018 में आई फिल्म कारवां में इरफान एक दिलचस्प यात्रा की कहानी लेकर आए थें, जिसे दर्शकों ने काफी पसंद किया था।
Author: Yashodhara Virodai
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.