Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
देश आज 15 जनवरी के दिन 71वां सेना दिवस मना रहा है, ऐसे में हर कोई भारतीय सेना के जज्बें को सलाम कर रहा है। वैसे हिंदी सिनेमा, बेहतरीन फिल्मों के जरिए भारतीय सेना के साहस और वीरता से कई बार दर्शको का परिचय करा चुकी है। बात चाहें हाल ही में रिलीज हुई फिल्म 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' कर लें, जिसमें इंडियन आर्मी की ताकत को बाखूबी पर्दे पर उतारने की कोशिश की गई है, या फिर कारगिल युद्ध में भारतीय सेना की विजय गाथा को समर्पित फिल्म ‘एलओसी’ की। सेना के साहस और वीरता के कारनामे दिखाती इन फिल्मों को देख हर भारतीय का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है। आज 'सेना दिवस' के मौके पर हम कुछ ऐसी ही फिल्मों की चर्चा कर रहे हैं।
उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक
सबसे पहले बात करते हैं हाल ही में रिलीज हुई फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक की... फिल्मकार आदित्य धर के निर्दशन में बनी यह फिल्म सच्ची घटना पर आधारित है, जिसमें विक्की कौशल और यामी गौतम मुख्य भूमिकाओं में हैं। जैसा कि आप सब जानते हैं कि साल 2016 में उरी में आतंकवादी हमले का बाद भारतीय सेना ने पाक में सर्जिकल स्ट्राइक की थी। ऐसे में इस फिल्म में सर्जिकल स्ट्राइक की घटनाक्रम के जरिए इंडियन आर्मी की ताकत को बाखूबी दिखाया गया है। वैसे तो इस फिल्म में सस्पेंस जैसा कुछ नहीं दिखेगा, पर फिर भी इसके हर सीन को इतने रोचक तरीके से गढ़ा गया है कि फिल्म बेहद शानादर बन पड़ी है। यही वजह है कि बॉक्स ऑफिस पर ये धमाल कर रही है।
द ग़ाज़ी अटैक
साल 2017 में आई फिल्म द ग़ाज़ी अटैक ने इंडियन नेवी की साहस और वीरता को पर्दे पर बेहद संजीदगी से उतारा था। राणा दग्गुबाती, तापसी पन्नू और केके मेनन जैसे कलाकारों से सजी ये फिल्म 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध की सच्ची घटनाओं से प्रेरित थी। ये फिल्म भारतीय पनडुब्बी एस-21 के नेवी ऑफिसर और उसकी टीम के जज्बे की कहानी है, जिन्होने 18 दिन तक पानी के अंदर रहकर पाकिस्तानी पनडुब्बी पीएनएस गाजी के हमले से आईएनएस विक्रांत को बचाया था।
एलओसी
साल 2003 में आई इस फिल्म के जरिए जेप दत्ता ने 1999 के कारगिल विजय की गाथा और भारतीय सैनिको के संघर्ष से दर्शको से परिचय करया गया था। फिल्म में अजय देवगन, अभिषेक बच्चन, सैफ अली खान, संजय दत्त, सुनील शेट्टी और अक्षय खन्ना जैसे कलाकारो वीर जवानों की भूमिका में नजर आए थें। वैसे आपको बता दें कि इस फिल्म को एंटी-पाकिस्तान करार देकर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान ने अपने य़हां इसे बैन कर दिया था। हालांकि भारत में इस फिल्म ने सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर कमाल दिखाया बल्कि दर्शकों के दिलों में हमेशा के लिए जगह बना गई।
बॉर्डर
1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध की पृष्ठभूमि पर बनी इस फिल्म में भी भारतीय सेना के जवानो के साहस और वीरता को बाखूबी दिखाया गया है। जे पी दत्ता के निर्देशन में बनी इस फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी और अक्षय खन्ना जैसे सितारों मुख्य किरदारों में नजर आए थें। ऐसे में इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर काफी रिस्पांस मिला था। वैसे ये फिल्म भी पाकिस्तान में रिलीज नहीं हो पाई थी ।
Author: Yashodhara Virodai
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.