Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
देश का संविधान लागू होने की खुशी में मनाया जाता है गणतंत्र दिवस। इस दिन दिल्ली में इंडिया गेट से लेकर राजपथ तक परेड निकलती है। जिसमें भारतीय सशस्त्र सेना दल अपनी ताकत का दम खम दिखाते हैं साथ ही कई तरह की झाकियां भी देखने को मिलती है। आपको बता दें कि इस दौरान दुनिया के किसी भी देश के राष्ट्रपति गणतंत्र दिवस के समारोह में खास मेहमान बन कर शिरकत करते हैं। आइये आज आपको देते हैं 26 जनवरी के बारे में कुछ रोचक जानकारी।
1- वैसे तो संविधान 26 जनवरी को लागू हुआ था लेकिन 24 जनवरी को भारत के संविधान की दो भाषाओं की कॉपी पर 308 सदस्यों ने हसताक्षर किये। इसको दो दिन बाद यानी 26 जनवरी को लागू कर दिया गया था।
2- भारतीय संविधान दो भाषाओं में लिखा गया था। जिसमें से एक है हिंदी और दूसरी है अंग्रेज़ी। आपको बता दें भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा हस्तलिखित दस्तावेज़ है। जिसको बनाने में 2 साल 11 महीने और 18 दिन लगे। इस संविधान के रचियता डॉ भीमराव अंबेडकर थे।
3- संविधान लागू होने के बाद साल 1950 में भारत के सबसे पहले गणतंत्र दिवस पर डॉ राजेंद्र प्रसाद ने देश के सबसे पहले राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली थी।
4- साल 1950 से लेकर 1954 गणतंत्र दिवस की परेड होने की कोई जगह निर्धारित नहीं थी। इससे पहले कभी रामलीला मैदान तो कभी लाल किले के पास इसका आयोजन किया जाता था। फिर 1955 में परेड के लिए राजपथ और इंडिया गेट को निर्धारित कर दिया गया था।
5- गणतंत्र दिवस के समारोह में समय की पूरी पाबंदी होती है। जिसके चलते अगर समारोह 1 मिनट की देरी से शुरू हुआ है तो उसी तरह से 1 मिनट के देरी के खत्म भी होगा।
6- समारोह की शुरूआत भारत के राष्ट्रगान ‘जन गण मन’ से होती है और बता दें कि ये समारोह एक क्रिश्चियन संगीत ‘Abide with me’ की धुन पर खत्म होता है। कई विशेषज्ञों का मानना है कि ये गीत महात्मा गांधी को काफी पसंद था।
7- ये बात कम ही लोग जानते हैं कि 26 जनवरी का समारोह 3 दिन तक चलता है। इसमें तीसरे दिन मतलब 29 जनवरी को ‘Beating retreat Ceremony’ पर इस समारोह का समापन होता है।
Author- Anida Saifi
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से...
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.