Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
हर कोई चाहता है कि उसकी रोमांटिक लाइफ बेहतर हो और इसके लिए भरसक कोशिश भी करते हैं, लेकिन ये कोशिश कब से शुरू करनी है ये अधिकांश लोग नहीं जान पाते हैं। दरअसल, ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं कि क्योंकि हाल ही में हुए एक शोध के जरिए ये सामने आया है कि स्कूल में आप कैसी लाइफ जीते हैं, इसका असर आपके रोमांटिक लाइफ पर भी पड़ता है।
जी हां, इस शोध में ये निश्कर्ष के रूप में सामने आया है कि स्कूल में यानी टीनेज में आप जितने अधिक दोस्त बनाते हैं और जितनी बेहतर उनसे बॉंडिंग होती है, युवावस्था में आपकी रोमांटिक लाइफ भी उतनी ही बेहतर होती है।
दरअसल, इस शोध के लिए अध्ययन कर्ताओं ने 13 से 30 साल तक के उम्र के लोगों का चुनाव किया औरउनके बचपन से लेकर युवावस्था की लाइफ का अध्ययन किया... और ये निरिक्षण किया कि वो मौजूदा समय में अपने रोमांटिक लाइफ में कितनेसंतुष्ट हैं। ऐसे में इस रिसर्च के परिणाम स्वरूप ये पाया गया कि जिन लोगों ने टीनेज में बहुत अच्छे दोस्त बनाए, खासतौर पर हमउम्र और सेम जेंडर के, उनकी रोमांटिक लाइफ बाद में भी बहुत सफल रही है।
दरअसल, इस रिसर्च के शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग बचपन में दोस्त बनाते हैं वो उसके साथ ही रिलेशनशिप बिल्ड करना सीख जाते हैं, इससे आपमें एक रिलेशनशिप को चलाने के क्वा‍लिटीज आ जाती हैं जैसे कि आप में स्टेबिलिटी, इंटीमेसी, सोशल एपीयरेंस और खुद के लिए कॉन्फिडेंड आ जाता है, जो आगे चलकर आपको कोई रिश्ता निभाने में मदद करता है।
इसके साथ ही दोस्ती निभाते हुए आप दूसरे के सामने खुद को एक्प्रेस कर पाने में समर्थ बन जाते हैं, आप अपनी फीलिंग्स जहां बेहतर ढ़ंग से जाहिर कर पाते हैं, वहीं सामने वाले को भी बेहतर समझ पाते हैं। यही बातें आपके रिलेशनशिप के लिए फायदेमंद साबित होती हैं और फिर इसके चलते आपकी रोमांटिक लाइफ भी बेहरत होती है।
Author:Yashodhara virodai
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.