Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
आमतौर पर व्यक्ति के नाम से उसकी पहचान जुड़ी होती है, नाम के जरिए ही दुनिया उसे जानती है। वैसे ज्योतिष की नजर से देखा जाए तो नाम से व्यक्ति की ना सिर्फ बाहरी पहचान जुड़ी होती है, बल्कि नाम का व्यक्ति के जीवन के हर पहुलओं पर प्रभाव पड़ता है। जैसे कि ज्योतिष की माने तो नाम से किसी व्यक्ति स्वभाव से लेकर उसकी पसंद-नापसंद, आदतों के बारे में काफी कुछ पता चलता है।
खासकर इसमें नाम के पहले अक्षर का विशेष महत्व होता है और नाम के पहले अक्षर से किसी व्यक्ति के जीवन के अहम पहलुओं के बारे में पता चलता है। यहां तक कि नाम का पहला अक्षर आपकी लव लाइफ के राज भी खोलता है। आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कि नाम के पहले अक्षर के अनुसार लवलाइफ कैसी हो सकती है।
अगर आपके नाम की शुरूआत अंग्रेज़ी के ए अक्षर से होती है, तो आप अपने प्यार के लिए बेहद स्पष्ट और तत्पर रहते हैं। हालांकि आप उतने रोमांटिक नहीं होते हैं और साथ ही आप प्यार में फ़ायदा-नुक़सान देखने से भी नहीं चूकते हैं।
बी
वहीं अगर आपके नाम की शुरूआत बी से होती है, तो आप रिलेशनशिप में एक-दूसरे का मान-सम्मान को अधिक महत्व देते हैं। वहीं आपको रोमांटिक डेट प्लान काफी पसंद है और आप अपने साथी के साथ कैंडल लाइट, लॉन्ग ड्राइव पर जाना बेहद पसंद करते हैं। वैसे आप प्यार में इमोशनल भी जल्दी हो जाते हैं।
सी
आप प्यार के लिए काफी समर्पित रहते हैं और अपने साथी की सभी इच्छाएं पूरा करने की कोशिश करते हैं।
डी
डी अक्षर से नाम शुरू वाले लोग भी अपने प्यार के लिए समर्पित होते हैं और उसे पाने के लिए कुछ भी कर गुज़रने को प्रेरित रहते हैं।
वहीं आपको प्यार में साथी की उपेक्षा बिल्कुल पसंद नहीं है। दरअसल, आप थोड़े दिखावा पसंद करने वाले बातूनी क़िस्म के होते हैं, ऐसे में चाहते हैं कि आपका पार्टनर भी आपको पूरा रिस्पॉन्स दे और अगर ऐसा नहीं होता है तो बुरा लगता है।
एफ
वहीं जिनका नाम एफ से शुरू होता है, ऐसे लोग सेक्सी और अट्रैक्टिव पर्सनैलिटी वाले हैं, इन्हें फ्लर्टिंग करना पसंद होता है, पर प्यार सच्चा प्यार मिल जाए तो वो आदर्श साथी बनते हैं।
जी
जिन लोगों का नाम जी से शुरू होता है वो काफी ड्रामेबाज़ क़िस्म के प्रेमी या प्रेमिका साबित होते हैं। आपको अपने साथी को अपनी हरकतों से हैरान करने में बहुत मज़ा आता है।
एच
वहीं एच नाम वाले लोग स्वभाव से शर्मीले और संकोची होने के कारण ये अपने प्यार का ठीक से इज़हार नहीं कर पाते। हालांकि ये अच्छे प्रेमी साबित होते हैं।
आई
जिन लोगों का नाम आई से शुरू होता है, उन्हें समझदार और गंभीर लोग पार्टनर के रूप में अच्छे लगते हैं।
जे
वहीं जिनका नाम जे से शुरू होता है, उनका प्यार रहस्यमयी होता है। हालांकि इनमें बेहतरीन निर्णय क्षमता होती है जिसका इस्तेमाल ये अपनी लव लाइफ में करते हैं।
के
ये लोग रोमांस से भरपूर ज़िंदगी जीना चाहते हैं और प्यार में दिवानगी की हद तक पार कर जाते हैं।
एल
एल नाम वाले लोग अपने साथी की खुशी के लिए सबकुछ करने को तैयार रहते हैं और उन्हें हमेशा ख़ुश और सुकून में देखना चाहते हैं।
एम
वहीं एम नाम वाले लोग प्यार को लेकर बेहद संवेदनशील और भावुक होते हैं और इस वजह से अक्सर दुखी और निराश हो जाते हैं।
एन
वहीं एन नाम वाले लोग प्यार में आज़ादी पसंद करते हैं, हालांकि आपको रिश्तों को निभाना बाखूबी आता है।
आप सिर्फ एक शख्स से मोहब्बत करने में विश्‍वास करते हैं और जिससे प्यार करते हैं उसके साथ मरते दम तक निभाते हैं।
पी
आप प्रेम में थोड़ा वाइल्ड होते हैं और आपको शारीरिक आकर्षण लुभाता है।
क्यू
वहीं जिनका नाम क्यू से शुरू होता है उनके प्यार में गर्मजोशी और रोमांच अधिक रहती है, ये अकस्र अपने साथी को सरप्राइज़, तोहफे के साथ खुश करना पसंद करते हैं।
आर
जबकि जिनका नाम आर से शुरू होता है, ऐसे में लोगों के जीवन में प्यार अधिक महत्व नहीं रखता बल्कि ये सामाजिक जीवन की जिम्मेदारियों को अधिक महत्व देते हैं।
एस
एस नाम वाले लोग प्यार में रहस्यमयी और गंभीर किस्म के होते हैं। ये अपने साथी के साथ अकेले में व़क्त गुज़ारना पसंद करते हैं।
टी
टी नाम वाले लोग साथी के प्यार के लिए अधिक ललायित रहते हैं, यहां तक कि रोमांटिक गाने और जगहें इन्हें रोमांचित करते हैं।
यू
आप प्यार के प्रति बेहद सहज और सरल होते हैं और साथी का बेहद ख्याल रखते हैं।
वी
वहीं जिनका नाम वी से शुरू होता है वो प्यार में परफेक्शन की चाह रखते हैं, यहां तक कि ये प्यार के लिए ख़ुद को ढालने की कोशिश भी करते हैं।
डब्ल्यू
जिनका नाम डब्ल्यू से शुरू होता है वे स्वाभाव से अभिमानी होने कारण प्यार में भी साथी पर अपना कभी झुकना पसंद नहीं करते और चाहते हैं कि उनके बिना कहे सामने वाला उनकी भावनाओं को समझ ले।
एक्स
वहीं एक्स से जिनका नाम शुरू होता है, वे लव फैंटेसी की दुनिया में रहना पसंद करते हैं, हालांकि इन्हें जीवन में सच्चा प्यार बहुत मुश्किल से मिल पाता है।
वाय
वहीं जिनका नाम वाय से शुरू होता है, वो प्यार में प्रदर्शन करना पसंद करते हैं और ऐसे में ये साथी को बार-बार प्यार जताने से नहीं थकते। हालांकि इनके प्यार में अधिकार की भावना अधिक होती है, जिसकी वजह से रिलेशनशिप में कई बार समस्याओं का सामना करना पड़ता है।
ज़ेड
अगर आपका नाम ज़ेड से शुरू होता है तो प्यार के खिलाड़ी हैं, जो दिल टूटने पर ग़म मनाने की बजाय नए साथी की खोज में निकल पड़ता है। ऐसे लोगों के लिए प्यार अहम तो होता है, पर सबकुछ नहीं होता।
Author: Yashodhara Virodai
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.