Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
फिल्म इंडस्ट्री में बहुत से सितारे आए और थोड़े समय के लिए झिलामिला के बुझ गए पर एक सितारा हिंदी सिनेमा के फलक पर पिछले 50 सालों से चमक रहा है। जी हां, हम बात कर रहे हैं सदी के महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन की, जिन्होने इंडस्ट्री में 50 साल पूरे कर लिए हैं। जी हां, 15 फरवरी का आज दिन का हिंदी सिनेमा के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण दिन है, क्योंकि आज के ही दिन सदी के महानायक कहलाने वाले अमिताभ बच्चन ने इंडस्ट्री में कदम रखा था। दरअसल 1969 में 15 फरवरी के दिन ही अमिताभ बच्चन ने अपनी पहली ‘सात हिंदुस्तानी’ साइन की थी। ऐसे में आज का दिन हिंदी सिनेमा के चाहने वालों के लिए किसी त्योहार या उतस्व से कम नहीं है और आज इस खास मौके पर हम आपको बिग बी के इसी बेमिसाल सफ़र के बारे में बताने जा रहे हैं।
यूपी के इलाहाबाद से निकलकर मुम्बई के महानगरी में छा जाने वाले अमिताभ बच्चन का फिल्मी सफर बेहद दिलचस्प रहा है... जिस तरह से अमिताभ 70 के दशक में एंग्री यंग मैन की इमेज के साथ हिंदी सिनेमा के पर्दें पर उभरे और शंहशाह बन बॉलीवुड पर राज किया... वहीं 90 के आखिरी दौर में दीवालिया होने की कगार पर पहुंचकर फिर ऐसी वापसी की महानायक बन बैठा... ये सब कुछ अपने आप बेमिसाल है।
वैसे अमिताभ बच्चन ने अभिनेता नहीं बल्कि वॉयस नैरेटर के तौर पर फिल्म 'भुवन शोम' से इंडस्ट्री में कदम रखा था, इसके बाद अभिनेता के तौर पर उनकी फिल्म आई 'सात हिंदुस्तानी'।
वहीं शुरूआती दौर में अभिनेता के तौर पर अमिताभ बच्चन को इंडस्ट्री में उतनी स्वीकार्यता और सफलता नहीं मिली। ऐसे में संघर्ष के दिनों में एक वक्त वो भी आया जब अमिताभ बच्चन मायानगरी और अभिनय की दुनिया को छोड़ने के लिए तैयार हो गए। पर इसी बीच उन्हें प्रकाश मेहरा की फिल्म 'जंजीर' मिली जो उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई।
इसके बाद तो उन्होंने लगातार जैसे हिट फिल्मों की झड़ी तो लगा दी.. जंजीर, अभिमान, दीवार, शोले, अमर अकबर एंथनी, डॉन, लावारिस, कुली, मर्द, सिलसिला, कभी-कभी, शहंशाह, अग्निपथ, मोहब्बतें, बागबान, ब्लैक, सरकार, चीनी कम, भूतनाथ,पा, पिंक जैसी फिल्मो के जरिए अमिताभ बच्चन ने महानायक का कद पाया।
अमिताभ की हालिया रिलीज फिल्म थी फिल्म ठग ऑफ हिंदुस्तान , जिसमें क्रांतिकारी योद्धा के रूप में नजर आए थे, वैसे ये फिल्म कोई खास नहीं चली पर इसमें अमिताभ बच्चन की अदाकारी को काफी सराहा गया। वहीं अमिताभ बच्चन की अगली फिल्म बदला अगले महीने रिलीज होने वाली है, जिसमें वो पिंक के बाद एक बार फिर तापसी पन्नू के साथ पर्दे पर दमदार कहानी के साथ नजर आने वाले हैं।
इस मर्डर मिस्ट्री फिल्म का ट्रेलर सामने आ चुका है, जिसने दर्शकों में खास उत्सुकता जगा दिया है। ऐसे में उनके फैंस इस फिल्म से भी काफी उम्मीदें लगाए बैठे हैं हम भी यही आशा करते हैं अमिताभ की ये अभिनय यात्रा यूं ही जारी रहे और हिंदी सिनेमा का ये महानायक हमेशा पर्दे पर जीवंत रहे।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
Author: Yashodhara Virodai
YOUR REACTION
  • 0
  • 1
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.