Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
कंवरजीत पेंटल बॉलीवुड के एक ऐसे कलाकार थे, जिन्होंने अपने दर्शकों को जमकर हँसाया और गुदगुदाया। वैसे तो ये बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री के ऐसे कलाकारों में शामिल हैं, जिन्हें एक दिलदार कलाकार के तौर पर ख़ूब याद किया जाता है। लेकिन जिस दौर में कंवरजीत पेंटल ने फ़िल्मों का रुख़ किया उस दौर में बॉलीवुड का हिस्सा बनना कोई आसान काम नहीं था। जी हाँ, आपको बता दें कि कंवरजीत पेंटल को उनके दर्शक सिर्फ़ पेंटल के नाम से ज़्यादा जानते हैं। इनका जन्म 22 अगस्त, 1948 को पंजाब के तरण-तारण ज़िले में हुआ था। इनके पिता गुफ़ी पेंटल लाहौर में पंचोली आर्ट से जुड़े हुये थे, जोकि एक कैमरामैन थे।
विभाजन के बाद गुफ़ी पेंटल बॉलीवुड में अपनी जगह बनाना चाहते थे, लेकिन उनका सिक्का नहीं जमा। लिहाजा उन्होंने मुम्बई में अपनी एक फोटोग्राफी की दुकान ही खोल ली। लेकिन उनके भीतर का कलाकार शांत नहीं हुआ. ऐसे में उन्होंने एक कैमरा ख़रीदा और गर पर ही छोटी-छोटी फ़िल्में बनाया करते थे, जिसमें कंवरजीत पेंटल बतौर मॉडल काम किया करते थे। हालांकि वह सेना में जाना चाहते थे।
आपको बता दें कि सेना में जाने के लिए कंवरजीत पेंटल ने एनडीए का इम्तिहान भी पास किया। लेकिन इसी के साथ उन्होंने अपने पिता के कहने पर एफ़टीआईआई की परीक्षा भी पास की। मां ने सेना की कड़ी ट्रेनिंग के चलते पेंटल को एफ़टीआईआई जाने के लिए कहा और फिर कंवरजीत पेंटल ने साल 1968 में वहां दाखिला भी ले लिया।
कंवरजीत पेंटल के लिए एफ़टीआईआई की ट्रेनिंग बेहद कड़ी साबित हुयी, क्योंकि मुम्बई में इनके पिता की दुकान बंद हो चली थी और वो तंगी की हालत में आकर पेंटल को आर्थिक मदद देने में सक्षम नहीं महसूस कर रहे थे। ऐसे में इन्होंने ख़ुद इधर-उधर माइम आदि करके पैसा कमाते और स्ट्रगल करते। यही स्ट्रगल एक दिन कंवरजीत पेंटल को वापस मुम्बई ले गया, लेकिन तब ये एक मंझे हुये कलाकार बन चुके थे और फ़िल्म उमंग के साथ इन्होंने बॉलीवुड फ़िल्म इंडस्ट्री में क़दम रख दिया।
Author: Amit Rajpoot
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें LopScoop App, वो भी फ़्री में और कमाएँ ढेरों कैश आसानी से!
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.