Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
यदि आप अपना करियर विकल्प चुन रहे हैं या कॉरपोरेट जगत में अपने करियर को ऊंचाई तक ले जाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं तो यह लेख आपके बहुत काम आ सकता है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने फ्यूचर ऑफ जॉब्स रिपोर्ट पेश की है। जिसमें उन जॉब प्रोफाइल का उल्लेख किया गया है जिनका वजदू 2022 तक पूरी तरह से खत्म हो जाएगा। हालांकि आज की तारीख में इन विकल्पों को करियर के उच्च विकास की श्रेणी में रखा गया है।
इस रिपोर्ट के अनुसार डेटा एंट्री क्लर्क, अकाउंटिंग, बहीखाता पद्धति, पेरोल चेक, प्रशासनिक और कार्यकारी सचिव, असेंबली और फैक्ट्री वर्कर्स, क्लाइंट इंफॉर्मेशन और कस्टमर सर्विस वर्कर्स, बिजनेस सर्विसेज और एडमिनिस्ट्रेशन मैनेजर्स जैसे जॉब आने वाले समय में विलुप्त हो सकते हैं। इस सूची में प्रोफाइल राइटर और लेखा परीक्षक, सामग्री-रिकॉर्डिंग और स्टॉक-रखने वाले क्लर्क, सामान्य और संचालन प्रबंधक, डाक सेवा क्लर्क भी शामिल हैं।
इस रिपोर्ट में इसकी वजह भी बताई गई है। दरअसल तकनीकी प्रगति के कारण वर्तमान में मैन्युअल समर्थन की आवश्यकता वाले कई प्रोफाइल स्वचालित हो सकते हैं और इसलिए इनका वजूद खतरे में हैं। यह रिपोर्ट ये भी बताती है कि 2022 तक दुनिया में लगभग 75 मिलियन नौकरियों का नुकसान होगा। हालांकि इस रिपोर्ट में उन व्यवसायों को भी सूचीबद्ध किया गया है जिसमें नौकरी के नए अवसर पैदा होंगे। अच्छी खबर यह है कि 2022 तक इनसे 133 मिलियन नौकरियां सृजित होंगी।
इन उभरते हुए व्यवसायों में डेटा विश्लेषक और वैज्ञानिक, एआई और मशीन लर्निंग, सामान्य और ऑपरेशन प्रबंधक, सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन डेवलपर, उसके विश्लेषक, बिक्री और विपणन, बड़े डेटा विशेषज्ञ, डिजिटल परिवर्तन विशेषज्ञ, नई प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ, संगठनात्मक विकास विशेषज्ञ और सूचना प्रौद्योगिकी सेवाएं भी शामिल हैं।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.