Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
अमिताभ बच्चन को सदी का महानायक बनाने में 70 के दशक के फिल्ममेकर्स की अहम भूमिका रहा है, ऐसे ही एक डायरेक्टर का जन्म आज के दिन होता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं 60-70 के दशक के मशहूर फिमल्मेकर मनमोहन देसाई की। मनमोहन देसाई के पास कहानियों को पेश करने और किरदारों का गढ़ने का अपना नजरिया था और फिल्मों को ट्रीट करने के उनके इसी खास तरीके के जरिए उन्होने राजकपूर, शम्मी कपूर, शशि कपूर, राजेश खन्ना से लेकर अमिताभ बच्चन के साथ बेहतरीन फिल्में दीं। खासकर अमिताभ बच्चन के साथ मनमोहन ने मनमोहन देसाई ने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दीं। आज मनमोहन देसाई के जन्मदिन के मौके पर हम उनके फिल्मी करियर और जीवन यात्रा के बारे में बताने जा रहे हैं।
मनमोहन देसाई का जन्म आज ही के दिन यानी 26 फरवरी 1937 को गुजराती फिल्मकार कीकू भाई देसाई के घर हुआ था। हालांकि मनमोहन के जन्म के महज चार साल बाद ही उनके पिता का देंहात हो गया था, ऐसे में अचानक पिता के देहांत के बाद उनकी घर की माली हालत बेहद खराब हो गई। मां ने बंगला बेच दिया और जहां उनके पिता का एक छोटा सा ऑफिस था वहीं उनका परिवार रहने लगे। ऐसे में मनमोहन के बड़े भाई सुभाष देसाई ने भी फिल्ममेकर के रूप में काम करना शुरू कर दिया, जिनकी देखरेख में मनमोहन ने फिल्ममेकिंग की बारीकियां सींखी और फिर बड़े भाई सुभाष देसाई द्वारी निर्मित फिल्म छलिया के निर्देशन के साथ इंडस्ट्री में कदम रखा।
हालांकि ये फिल्म उतनी सफल नहीं रही पर इसके 4 साल बाद उन्होने 1964 में शम्मी कपूर को लेकर फिल्म राजकुमार बनाई जो कि सुपरहिट रही। इसके साथ ही मनमोहन देसाई इंडस्ट्री में फिल्ममेकर को तौर पर स्थापित हो गए और एक से बढ़कर एक फिल्में दीं। उन्होने शशि कपूर के साथ 'आ गले लग जा' और 'सुहाग' जैसी बेहतरीन फ़िल्में दी, वहीं उस दौर के सुपरस्टार राजेश खन्ना के साथ मनमोहन ने 'सच्चा झूठा' और 'रोटी' जैसी ब्लॉकबस्टर फ़िल्में दी ।
इस तरह से मनमोहन देसाई ने उस दौर के सभी टॉप एक्टर्स के साथ फिल्म किया और उनके लिए यादगार किरदार गढ़ें।
खासकर अमिताभ बच्चन के लिए मनमोहन देसाई देसाई ने जिस तरह के किरदार गढ़े उसने अमिताभ को नायक से महानायक बना डाला ।
मनमोहन देसाई ने 1977 से लेकर 1989 तक अमिताभ बच्चन के साथ लगातार 8 ब्लॉकबस्टर फिल्में दीं, जिसमें परवरिश, सुहाग, अमर अकबर एंथनी, नसीब, कुली, मर्द, गंगा जमुना सरस्वती, देशप्रेमी और तूफान जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल थीं।
Author: Yashodhara Virodai
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.