Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
आज सिनेमा में ख्वाबों की जगह हकीकत ले चुकी है, ऐसे में आज के फिल्मकार भी मसाला फिल्मों की जगह रिएलिस्टिक सिनेमा बनाने पर ध्यान दे रहे हैं। पर आज से महज कुछ सालों पहले एक दौर था जब सिर्फ और सिर्फ मसाला फिल्में ही चला करती थी। खासकर 90 के दशक में तो फिल्मों ने बियॉन्ड दी इमैजिनेशन ऐसे खूबसूरत संसार को रच आम आदमी की दुनिया में जगह पाई। पर इस दौर में भी एक फिल्मकार ऐसा था जिसने रिएलिस्टिक सिनेमा से दर्शकों को रूबरू कराया । जी हां, हम बात कर रहें हैं मशहूर फिल्ममेकर प्रकाश झा की, जिनका जन्मदिन आज ही के दिन यानी 27 फरवरी को 1952 में बिहार के चम्पारण में हुआ था। आज प्रकाश झा के जन्मदिन के मौके पर उनके फिल्मी करियर और जीवत यात्रा पर नजर डाल रहे हैं।
प्रकाश झा ने अपनी फिल्मी करियर की शुरूआत साल 1984 में आई फिल्म फिल्म हिप हिप हुर्रे के निर्देशन से की थी। वहीं इसके एक साल बाद आई फिल्म दामुल, जो कि बिहार के बंधुआ मजदूर पर आधारित थी। अपनी दूसरी ही फिल्म के लिए प्रकाश झा को राष्ट्रीय सम्मान से नवाजा गया।
वहीं साल 1997 में प्रकाश झा ने माधुरी दीक्षित को लेकर फिल्म मृत्युदंड बनाई जो हिंदी सिनेमा के इतिहास में कालजयी फिल्म साबित हुई। ये फिल्म महिला सशक्तिकरण के साथ ही सामाजिक संदेश से पूर्ण थी। इस फिल्म के लिए जहां माधुरी दीक्षित को बेस्ट एक्ट्रेस का अवार्ड मिला वहीं, प्रकाश झान ने इससे खासा सुर्खिया बटोरी।
इसके बाद 2003 में प्रकाश झा ने बिहार की राजनीतिक पृष्ठभूमि पर आधारित फिल्म गंगाजल बनाई जो कि सुपरहिट रही। ये फिल्म अजय देवगन के करियर की बेहतरीन फिल्मों में गिनी जाती है।
साल 2005 में आई फिल्म अपहरण में भी एक बार फिर अजय देवगन के साथ प्रकाश झा की जुगलबंदी काम कर गई। फिल्म में देश में बढ़ रही बेरोजगारी के मुद्दे के साथ ही अपहरण जैसे गंभीर घटनाओं के पीछे की वजहों को उजागर किया था।
वहीं साल 2010 में उन्होंने अजय देवगन, कैटरीना कैफ , अर्जुन रामपाल , मनोज वाजपेयी और रणबीर कपूर जैसे सितारों के सा मल्टी स्टारर फिल्म राजनीति का निर्माण किया, जो कि बड़ी हिट फिल्म साबित हुई।
इसके बाद प्रकाश झा के निर्देशन में तीन साल लगातार आरक्षण(2011), सत्याग्रह(2012) और चक्रव्यूह जैसी शानदार फिल्में आईं। वहीं 2016 में प्रकाश झा ने प्रियंका चोपड़ा को लेकर गंगाजल 2 बनाई जिसे भी दर्शको ने खूब सराहा।
Author: Yashodhara Virodai
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.