Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
आज देश के हर वर्ग से एक सुर में एक ही आवाज उठी रही है कि जल्द से जल्द इंडियन एयरफोर्स विंग के कमांडर अभिनंदन वर्धमान की सुरक्षित वापसी हो। जिसने भी इंडियन एयरफोर्स विंग के कमांडर अभिनंदन वर्धमान के बारे में सुना और देखा है, वो उनके लिए दुआ कर रहा है। इस मुश्किल घड़ी में भारत की जनता अभिनंदन और उनके परिवार के साथ खड़ी है। वैसे नियति गजब संयोग देखिए कि आज जिस स्थिति में अभिनंदन फंसे हैं, उसी कहानी पर आधारित 2017 में फिल्म में उनके पिता और रिटायर्ड वायुसेना अधिकारी एस. वर्धमान ने सलाहकार की भूमिका निभाई थी।
जी हां, आज से दो साल पहले मणि रत्नम की फिल्म 'कतरू वेलियिदाई' में दिखाया गया था कैसे एक एक भारतीय पायलट पाकिस्तान की सीमा में गिर जाता है और उसके लिए मुश्किल हालात खड़े हो जातें और संयोग कि बात ये कि आज इसी स्थित में भारतीय वायुसेना के अफसर अभिनंदन वर्तमान हैं, जिनके पिता ने इसी फिल्म में सलाहकार की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में ऐक्टर कीर्ति ने इंडियन एयरफोर्स के स्क्वाड्रन लीडर की भूमिका निभाई थी, जिसका विमान सीमापार गिर जाता है और फिर वो पाकिस्तान के कब्जे में आ जाता है। हालांकि फिल्म में आखिर में पायलट की सकुशल घर वापसी होती है।
वहीं अभिंनदन के लिए स्थिति अभी भी संवेदनशील बनी हुई है, जेनेवा संधि के तहत पाकिस्तान अभिनंदन को वापस लौटाने के लिए बाध्य तो है और भारत ने भी इस संधि के तहत पाकिस्तान से उन्हें जल्द से जल्द वापस भेजने की मांग की है। पर देखने वाली बात ये है कि पाकिस्तान भारत की उम्मीदों पर खरा उतरता है कि नहीं।
बात करें अभिनंदन के पिता की तो, चेन्नई की डिफेंस कॉलोनी में रहने वाले रिटायर्ड वायुसेना अधिकारी एस. वर्तमान को पूरा भरोसा है कि उनका बेटा सुरक्षित घर लौटेगा। गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव की स्थिति लगातार बनी हुई है। जैसा कि मंगलवार तड़के भारत द्वारा पाकिस्तान में जैश-ए-मोहम्मद के कैंपों पर एयर स्ट्राइक की गई, जिसके बाद बुधवार को पाकिस्तानी सेना के लड़ाकू विमान एलओसी पार कर भारत की सीमा में घुस गए। ऐसे में पाकिस्तानी विमानो का पीछा करते हुए भारत के विमान ने भी उन पर जवाबी हमला किया, जिसमें भारत का एक MIG 21 विमान, पाकिस्तान की सीमा में ध्वस्त हो गया और इसके साथ ही इंडियन एयरफोर्स ऑफिसर अभिनंदन वर्धमान पाकिस्तान के कब्जे में आ गए।
Author: Yashodhara Virodai
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 1
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.