Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
देश में बहुत कुछ समय के साथ बदलता जा रहा है। कुछ बदलाव हमारे लिए भगवान का वरदान हैं, तो कुछ बदलाव ऐसे भी हैं, जिनके बारे में सोचकर हम गहरी चिन्ता से बर जाते हैं। जी हाँ, आपको बता दें कि बदलते सामाजिक परिवेश ने हमारी कुछ बेहद ख़ूबसूरत परंपराओं को खा लिया है। दिन-ब-दिन निगलते जा रहे हमारे एहसासों और समरसता को आज के समय में कोई भी ऐसा नहीं है, जो विचार कर उसे सहेजने का अपने स्तर पर ही सही, तनिक प्रयास करे। हर कोई दौड़ती भागती इस ज़िन्दगी में न जाने क्या ढूढ़ने निकल पड़ा है।
हैरानी तो इस बात की है लोग मरकर चले जा रहे हैं और उनके हिस्से कुछ भी नहीं लग रहा है, सिवाय इसके कि उन्होंने जीवन कैसा जिया। इसलिए हमें सौहार्दपूर्ण और आनन्द से भरपूर जीवन के लिए उत्तरदायी हमारी कुछ परंपरायें हमारे जीवन को ख़ूबसूरत बनाते थे। आइए जानते हैं अपनी उन हसीन परंपराओं के बारे में जो समय के साथ देश से दूर होती जा रही हैं।
1. फ़ागः
ज़रा सोचकर देखिए, आपको ये जानकर बड़ा दुःख होगा कि फ़ाल्गुन का महीना चल रहा है और इस समय की परंपरा यह है कि चारो ओर बसन्ती गीत गाये जायें। आप देखिए न, फ़ाल्गुन का आधा महीना चला गया है और हमारी दिनचर्या ऐसी कि फाग के गीतों का हिस्सा बनना तो अब बहुत दूर हमें फाग के गीत भी हमारे आसपास नहीं सुनाई देते हैं। ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि हमें अपनी पुरानी परंपराओं को पिर से जीवंत करना चाहिए।
यहाँ सुनें फाग गीतः
<iframe width="100%" height="250" src="https://www.youtube.com/embed/QRSIkccMPSk" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>
2. चैतीः
होलिका दहन के बाद जैसे ही आधी रात को हम फाग गाते रहते हैं वैसे ही भोर होते-होते फाग के ये गीत चैकी और चैता गीत में बदल जाते हैं। जी हाँ, हमारे देश में ख़ासकर उत्तराखण्ड के कुमाऊँ इलाक़े, उत्तर प्रदेश के पूर्वी छोर, बिहार, झारखण्ड और मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में फाग के गीत ख़ूब टांसी मारकर गाये हैं, हालाँकि चैती गीतों की यह ख़ूबसूरत परंपरा अब बहुत ही कम देखने को मिलती है।
यहाँ सुनें चैती गीतः
<iframe width="100%" height="250" src="https://www.youtube.com/embed/dc3aTd6sSfk?list=PLZDmgvkEN5fOkiO2MtfYDZL7PVdzWc40G" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>
Author: Amit Rajpoot
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें LopScoop App, वो भी फ़्री में और कमाएँ ढेरों कैश आसानी से!
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.