Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
21वीं सदी में आज हर तरफ आधी आबादी के हक में आवाज बुलंदी होती दिख रही है... महानगरों से लेकर छोटे-बड़े शहरों में भी महिला सशक्तिकरण की बात हो रही है। ऐसे में सवाल ये भी है कि आखिर महिला सशक्तिकरण क्या है... क्या महिलाओं का सिर्फ घरों से बाहर निकलकर काम करना ही सशक्तिकरण कहलाता है या फिर समाज की बनी बनाई परम्पराओं की बेड़ियों को तोड़ आगे बढ़ना। क्योंकि समाज के लगभग हर नियम और परम्परा औरतों को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं, यही समाज कभी उन पर हजार बंदिशें लगाता है, तो कभी अपने लिए उसे सजने संवरने की रिवायत रखता है। ऐसे में जरूरी है कि औरतें ऐसे सारे दकियानुसी नियमों से परे अपनी जिंदगी जी सके। इसी उम्मीद के साथ इस साल आधी आबादी अंतरार्ष्ट्रिय महिला दिवस के रूप में अपने अस्तित्व का जश्न मनाने के लिए तैयार है और ऐसे में एक बेहद अच्छी खबर भी सुनने को आ रही है।
असल में खबर ये है कि जहां ज्यादातर एयरलाइंस में फ़्लाइट एटेंडेट्स के लिए फुल मेकअप लुक, हाई हील्स और स्कर्ट्स जैसे ड्रेस कोड अनिवार्य होते हैं, वहीं अब एक एयरलाइन्स ने एयरहोस्टेस को लेकर पॉलिसी में जो बदलाव किए हैं, उसकी हर जगह तारीफें हो रही है।
दरअसल, वर्जिन एटलांटिक एयरलाइंस ने अब अपने फ़ीमेल कैबिन क्रू मेंम्बर्स के लिए मेकअप की अनिवार्यता समाप्त कर दी है। जी हां, जहां दूसरी एयरलाइंस में एयरहोस्टेस के लिए प्रजेंटेबल बने रहने के लिए कई सारे नियम कायदे बनाए गए हैं, वहीं वर्जिन एटलांटिक एयरलाइंस इन सब से आगे बढ़कर ये कदम लिया है ।
वर्जिन एटलांटिक एयरलाइंस के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट Huffington Post का कहना है कि हमने इस बारे में लोगों के विचार सुनकर ये फैसला लिया है जिसके तहत एयरहोस्टेस के स्टाइलिंग और ग्रूमिंग पॉलिसी में बदलाव किए हैं... वैसे अगर एयरलाइंस की कोई Attendant मेकअप करना चाहती है, तो उसको एयरलाइन्स के Color Palette के अनुसार चलना होगा।
वैसे जो भी हो ये वर्जिन एटलांटिक एयरलाइंस का ये फैसल अपने आप मे ऐतिहासिक है, क्योंकि वर्किंग सेक्टर में महिलाओं के लिए अच्छा दिखना अब धीरे धीरे बाध्यता बनती जा रही है। ऐसे में वर्जिन एटलांटिक एयरलाइंस के इस कदम से निश्चित तौर पर बदलाव आएगा।
Author: Yashodhara Virodai
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.