Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट कंपनी जेयूयूएल लैब्स के एक अध्ययन के मुताबिक कुछ उन्नत ई-सिगरेट से कार्सिनोजेन्स के संपर्क में कमी आती है। इस अध्ययन को सैन फ्रांसिस्को में सोसाइटी फॉर रिसर्च ऑन निकोटीन एंड टोबेको की वार्षिक बैठक में पेश किया गया। इस अध्ययन में पाया गया कि इलेक्ट्रॉनिक निकोटीन डिलीवरी सिस्टम (ईएनडीएस) कैंसर के कारण नशीले पदार्थ निकोटीन और रसायनों के हानिकारक संपर्क को कम करते हैं और धूम्रपान के लिए एक सुरक्षित विकल्प पेश करते हैं। अध्ययन धूम्रपान करने वालों, धूम्रपान नही करने वालों और निकोटीन-नमक पॉड सिस्टम (एनएसपीएस) का उपयोग करने वाले लोगों को शामिल किया गया था।
जेयूयूएल लैब्स के कार्यकारी अधिकारी केविन बर्न्स के मुताबिक “हालांकि नशे की लत की वजह से निकोटीन उन कैंसर के लिए सीधे जिम्मेदार नहीं है जो आमतौर पर सिगरेट के उपयोग से जुड़े होते हैं। बल्कि यह उन हानिकारक घटकों में से है जो दहनशील धुएं में मौजूद हैं। सिगरेट को खत्म करने के लिए इसका उपयोग जितना अधिक किया जा सकता है, सार्वजनिक स्वास्थ्य पर उसका उतना ही अधिक प्रभाव पड़ेगा।”
इस अध्ययन में शोधकर्ताओं ने वयस्कों के मूत्र और रक्त में ज्ञात कार्सिनोजेन्स के लिए नौ बायोमार्कर (एक स्थिति या बीमारी का एक जैविक संकेतक) का परीक्षण किया। जिन्होंने अपने सामान्य ब्रांड के सिगरेट का उपयोग किया।
वैश्विक स्तर पर एक अरब व्यस्कों के तम्बाकू के सेवन का प्रचलन है। ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे-2 (GATS) के अनुसार इसमें 19% पुरुष और 2% महिलाएं हैं। वहीं भारत में अनुमानित 99.5 मिलियन वयस्क सिगरेट, बीड़ी, हुक्का और धूम्रपान यानि तंबाकू के अन्य रूपों का सेवन करते हैं। इस मामले में अमेरिकी अध्ययन के लिए 90 वयस्कों को तीन समूहों में विभाजित किया गया था। इसमें शोधकर्ताओं को वयस्क धूम्रपान करने वालों के बीच अल्पकालिक बायोमार्करों की तुलना में कमी मिली।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
<iframe width="100%" height="250" src="https://www.youtube.com/embed/vxEs7_BgJhM" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.