Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
भगवान शिव के कई सारे प्रसिद्ध मंदिर है और जहां पर हर वर्ष हजारों श्रद्धालु आते हैं। वहां भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती हैं। यहां पूरा दिन शिव जी के भजनों और नामों से गूंज उठता है कुछ प्रसिद्ध शिव मंदिर है तो आइए जानें उन प्रसिद्ध मन्दिरो के बारे में :-
1.गौरी शंकर मंदिर
यह मंदिर हजारों साल पुराना मंदिर है यह मंदिर न्यू दिल्ली चांदनी चौक में स्थित है। यहां पर महाशिवरात्रि के पर्व पर सुबह से भक्तों की भीड़ लगी रहती है। यह मंदिर प्रात काल ही जल्दी खुल जाता है फिर शिवलिंग पर जल अभिषेक होता है और यह बड़ा ही माना हुआ मंदिर है कहा जाता है कि यहां पर धतूरा और बेलपत्र चढ़ाने से मनोकामना पूर्ण होती है।
2. बैनाथ महादेव मंदिर
यह बड़ा ही प्रसिद्ध और प्राचीन मंदिर है यहां पर शिव के सबसे बड़े भक्त रावण ने गणगौर तपस्या की थी। यह मंदिर पलमापुर ,हिमाचल प्रदेश में स्थित है। यहां पलमापुर से 16 किलोमीटर पर स्थित यह मंदिर है। यह हजारों वर्ष से अधिक पुराना मंदिर है ।
3. लिंगराज मंदिर
यह मंदिर उड़ीसा में स्थित है और सबसे बड़ी बात इसमें शिव जी का एक रूप हरीहरा रूप है इस मंदिर की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इस जगह पर पार्वती जी लिट्टी बसा नामक दो दानव का अंत किया था और जब माता को प्यास लगी तो शिव जी ने बंदी नदी का आगमन किया था और यहां पर सालेग्राम विष्णु का रूप भी इसी मंदिर में स्थित है इसी सम्राट केसरी ने किया था। इस मंदिर में गौरी माता के छोटे-छोटे तीन मंदिर है और इसमें गौरी माता की काली मूर्ति है। यह मंदिर 180 फुट है यह दूर से देखने पर एक बड़े गजरे की तरह लगता है।
4. अम्बरनाथ
यह मंदिर महाराष्ट्र के थाना जिला में स्थित उल्हासनगर में अंबरनाथ स्टेशन से 2 किलोमीटर दूरी पर स्थित है। हजारो साल पहले यहां पर वाल्गुनी नदी थी। यह मंदिर 1060 साल पुराना है। यह हेमपंती स्टाइल से निर्माण हुआ है और यहां पर स्थित शिवलिंग स्वयं प्रकट हुआ है इसके अंदर पूर्व दक्षिण उत्तर तीन प्रवेश द्वार है।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप,वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.