Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
आज की बदलती लाइफस्टाइल लोगों का स्वास्थ्य खराब कर रही है। लोग घरों का पोषित आहर खाने की बजाय बाहर का फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं। फास्ट फूड खाने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसके अलावा भी लोगों की गलत आदतें उनको बीमारी का शिकार बना रही है। लोग आलसी होते जा रहे हैं। इन दिनों लोगों में वजन बढ़ने की परेशानियां देखी जा रही हैं। वजन अपने आप नहीं बढ़ता है। वजन बढ़ने के पीछे का सबसे बड़ा कारण अधिक फैट वाला भोजन साथ ही कोई काम ना करना, अत्याधिक सोना इत्यादि है। आज हम आपको वजन कम करने के कुछ सबसे आसान तरीके बताने जा रहे हैं। चलिए जानते हैं
तेजी से वजन घटाने के 25 आसान तरीके
वजन घटाने का सबसे बेहतरीन उपाय व्यायाम करना है। व्यायाम करने से हमारे शरीर की सभी मांसपेशियां कार्य करती है। शरीर के अंदर जो गंदगी होती है, वह व्यायाम करने से पसीने के रूप में बाहर आ जाती है और वजन घटने लगता है।
अनानास के सेवन से शरीर को बहुत फायदा होता है। प्रतिदिन अनानास खाने से शरीर का वजन घटता है, क्योंकि अनानास में क्लोरीन की भरपूर मात्रा होती है, जिसके कारण शरीर से विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं। अनानास शरीर की चर्बी और सूजन को खत्म कर देता है।
वजन कम करने के लिए आप प्रतिदिन छाछ का सेवन करें। अगर आप छाछ में भुना हुआ जीरा, काला नमक और अजवाइन मिलाकर पिएंगे तो आपका वजन शीघ्रता से कम होगा।
प्रतिदिन आप रात को सोने से पहले त्रिफला चूर्ण को गर्म पानी में भिगो दें। सुबह पानी को छानकर शहद के साथ उपयोग करें। आपके मोटापे की समस्या जल्दी दूर हो जाएगी। जिनको डायबिटीज की समस्या है वे बिना शहद के ही त्रिफला चूर्ण के पानी का सेवन कर सकते हैं।
आप मिश्री, सौंफ और सूखे धनिया को बराबर मात्रा में पीसकर सुबह शाम एक चम्मच गुनगुने पानी के साथ सेवन करें। इससे आपकी चर्बी दूर होगी।
आप पिपली के आधा ग्राम चूर्ण को सुबह शाम हर रोज पानी के साथ एक महीने तक सेवन करें। इससे आपकी पेट की चर्बी कम होने लगती है और आपका वजन घटने लगता है।
आप 150 ग्राम पिपली, 30 ग्राम सेंधा नमक को पीसकर अच्छी तरह से मिला लें। सुबह खाली पेट छाछ के साथ इस मिश्रण का सेवन करें। इससे आपकी पेट की चर्बी तेजी से कम होने लगती है और आपको मोटापे की समस्या से छुटकारा मिलता है।
आप प्रतिदिन करेले के जूस में एक नींबू का रस मिलाकर पिएं। इससे आपका मोटापा जल्दी कम हो जाएगा।ग्रीन टी वजन कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण मानी जाती है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। ग्रीन टी से आपका मोटापा कम होने के साथ-साथ ही आपके चेहरे की झुर्रियां भी दूर होती है। ग्रीन टी से आपको मोटापे की समस्या से जल्दी छुटकारा मिल जाता है।
आप एप्पल साइडर विनेगर जूस को प्रतिदिन पानी में मिलाकर पिएं। इससे आपका मोटापा जल्दी कम होने लगता है।
आप पुदीने के रस को दो चम्मच शहद में मिलाकर प्रतिदिन सेवन करें। इससे आपको मोटापे की समस्या से जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।
नींबू, अंगूर, बेल और संतरे को आप प्रतिदिन खाएं। इनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है, जो आपके पेट को कम करके शरीर को फिट और स्वस्थ बनाते हैं।
बादाम के सेवन से आपको मोटापे की समस्या में फायदा होता है। बादाम में रेशा उपलब्ध होता है, जो आपके शरीर की अतिरिक्त वसा को जलाकर शरीर को स्वस्थ बनाता है। आप प्रतिदिन बादाम खाएं। इससे आपका पेट नहीं निकलेगा। आप 15 से 20 बादाम प्रतिदिन नाश्ते के रूप में ले सकते हैं।
आप लगातार 10 दिनों तक पान के ताजे पत्ते को पांच काली मिर्च रखकर 1 घंटे तक चबाएं। 10 दिन तक आप इसका सुबह सेवन करें। आपको लाभ होगा। यदि आप 3 महीने तक इसका सेवन करते हैं तो आपका शरीर पूरी तरह से फिट हो जाएगा।
मिर्च खाने से भी वजन कम होने लगता है। मिर्च में कैप्साइसिन होती है जिससे आपको भूख कम लगती है। साथ ही आपकी ऊर्जा की खपत बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल रहता है। आप हरी या लाल किसी भी प्रकार की मिर्च का उपयोग कर सकते हैं।
जो लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं वे अपने हाथ की अनामिका उंगली रांगे से बनी अंगूठी पहने। रविवार के दिन हाथ की अनामिका अंगुली में काला धागा लपेट लें। उसके बाद रांगे की धातु की बनी अंगूठी पहने। अंगूठी को आप इस प्रकार पहने कि आपका काला धागा नजर ना आए। आप रांगे की अंगूठी को किसी भी सुनार की दुकान से आसानी से खरीद सकते हैं।
पतला दिखने के लिए आप एक बर्तन में 4 लीटर गुनगुना पानी लेकर उसमें नींबू काटकर उसका रस निचोड़ ले। उसके पश्चात 50 ग्राम धनिया साफ करके ठीक प्रकार से पीसकर मिला लें। इसमें आप स्वादानुसार नमक भी मिला सकते हैं। आप इस जूस को लगातार 15 दिनों तक पिएं। जूस पीने के बाद 1 घंटे तक कुछ भी ना खाएं। इससे आपके शरीर में मौजूद अशुद्धियां दूर होंगी। आपकी पाचन शक्ति और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और आपका खून भी साफ होगा, जिससे आपका ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहेगा। जूस को लगातार 15 दिनों तक पीने से आपका 5 किलो वजन कम हो जाएगा। ध्यान रखें कि धनिया हरा होना चाहिए। धनिया मुरझाया हुआ या सुखा नहीं होना चाहिए।
आप हथेली में अंगूठे के नीचे के हिस्से को दबाएं। इससे भी मोटापा कम होता है।
मूली के एक गिलास जूस में थोड़ा सा काला नमक, आधा नींबू का रस डालकर प्रतिदिन सेवन करें। इससे आपके चर्बी 1 महीने में ही कम होने लगेगी और आप फिट होंगे।
खाना खाने के बाद आप एक कप गर्म पानी को चाय की भांति चुस्कियां लेकर पिएं। इससे आपका मोटापा कम होगा और चर्बी भी नहीं बढ़ेगी।
प्रतिदिन खाना खाने के बाद आप काली हरड़ को चूसें। इससे आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी। साथ ही आपको गैस की समस्या भी नहीं होगी और आपकी चर्बी भी कम होने लगेगी।
प्रतिदिन खाने से पहले आप 10 मिनट तक ताजा अदरक को कूट कर लाल मिर्च मिलाकर इसका सेवन करें। इससे आपके फेफड़े साफ होंगे और आपका मोटापा भी दूर होगा।
पेट और कमर के पास जमी चर्बी को दूर करने के लिए आप आंवला और हल्दी को पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण का आप छाछ के साथ प्रतिदिन सेवन करें। 45 दिनों के अंदर ही आपका वजन कम होने लगेगा।
कभी भी खाना खाने के तुरंत बाद सोने ना जाएं। रात को सोने से एक-डेढ़ घंटे पहले खाने का सेवन करें और खाना खाने के बाद जरूर घूमें। इससे आपका खाना पच जाएगा और वजन भी नहीं बढ़ेगा।
बार- बार भूख लगने पर खाना-खाने की बजाय हल्का-फुल्का खाना लें। आप स्नैक्स, सलाद में गाजर, खीरा, ककड़ी, भुने चने और भी कई ऐसी चीजें ले सकते हैं, जो वजन नहीं बढ़ाती हैं।
वजन कम करने के लिए आप फास्ट फूड जैसे कि पिज़्ज़ा, बर्गर एवं चॉकलेट, आइसक्रीम ना खाएं। इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है और वजन तेजी से बढ़ता है।
ढेरों कैश वो भी ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.