Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
पुलिस वालों को देखकर अक्सर लोग सहम जाते हैं। ज़्यादातर मसलों में भारत के किसी भी इलाक़े की पुलिस हो लगभग सभी की छवि एक जैसी ही है, कि पुलिस का डर लोगों में आम है। ये डर न्याय का भय नहीं है, वरन् ज़्यादती और धौंस का है। जी हाँ, आपको बता दें कि अक्सर पुलिस वाले अपनी एक्टिविटी के चलते लोगों के बीच अविश्वास ही बो पाते हैं। लोग डरते हैं पुलिस वालों से। उनसे सहम जाते हैं। वास्तव में न्याय दिलाने वाले किसी भी कारक के प्रति जनता का ये राब्ता उचित नहीं है। इसी भयानक परिपाटी को तोड़ने का काम किया है IPS आरिफ़ एच शेख ने।
आपको बता दें कि IPS आरिफ़ एच शेख छत्तीसगढ़ के शेख छत्तीसगढ़ के अलग-अलग ज़िलों में ज़बरदस्त काम कर रहे हैं। हाल के वर्षों में उन्होंने अपने साथियों के साथ मिलकर कुछ ऐसे क़दम उठाये हैं, जिनका उद्देश्य अपराध पर अंकुश लगाने के साथ-साथ पुलिस की छवि को सुधारना भी था। इसमें सबसे पहले इन्होंने महिलाओं पर होने वाले अपराधों को देखते हुए ‘राखी विद खाकी’ नाम का एक कार्यक्रम शुरू किया। इसमें ये पुलिस वाले अलग-अलग पंचायतों में जाते हैं और लड़कियों व महिलाओं से राखी बँधवाते हैं। इसके साथ IPS आरिफ़ एच शेख इन लड़कियों और महिलाओं को आत्मविश्वास का मंत्र देते हैं।
इस कार्यक्रम के ज़रिए इन्होंने छत्तीसगढ़ के बालोद, बस्तर और बिलासपुर जैसे ज़िलों में सैकड़ों महिलाओं की मानसिकता बदलने का काम किया है। ‘राखी विद खाकी’ के अलावा IPS आरिफ़ एच शेख ने ‘मिशन ई रक्षा’ और ‘जीव दया योजना’ जैसे कार्यक्रमों के ज़रिए भी लोगों के बीच पुलिस की छवि सुधारने का काम कर रहे हैं। दिलचस्प है कि ‘मिशन ई रक्षा’ के तहत किये गये प्रयासों से साइबर अपराध 30 प्रतिशत कम हुए हैं।
अपने ऐसे ही प्रेरणायी और बदलाव लाने वाले कार्यक्रमों के लिए ही IPS आरिफ़ एच शेख को कम्युनिटी पुलिसिंग का पहला राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया है। ग़ौरतलब है कि कम्युनिटी पुलिसिंग का ये अवॉर्ड पाने वाले IPS आरिफ़ एच शेख पहले पुलिस अधिकारी हैं। ऐसे में वो दूसरे पुलिस ऑफ़ीसर्स के लिए प्रेरणास्रोत बन गये हैं। आपको बता दें कि IPS आरिफ़ एच शेख का नाम गिनीज बुक में भी दर्ज़ है।
Author: Amit Rajpoot
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें LopScoop App, वो भी फ़्री में और कमाएँ ढेरों कैश आसानी से!
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.