Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
भारतीय सिनेमा में अभिनेत्री तब्बू अपना अलग मकाम रखती हैं। इनका जन्म 4 नवम्बर, 1971 को हैदराबाद में हुआ था। आपको बता दें कि तब्बू का पूरा नाम तबस्सुम फ़ातिमा हासमी है। इनकी माँ का नाम रिज़वाना है, जिन्होंने तब्बू को बचपन से पाल-पोषकर बड़ा किया है। इनके पिता का नाम जमाल हासमी था, जो तब्बू के पैदा होते ही इनकी माँ से तलाक लेकर अलग छो गये थे। यानी कि अभिनेत्री तब्बू ने अपनी माँ में ही अपने पिता की परछाई देखकर बड़ी हुयीं। अपने कई इंटरव्यूज़ में तब्बू ने ख़ुलकर इस बात का ज़िक्र भी किया है कि इन्होंने अपने पिता को अपने होश में कभी भी नहीं देखा है।
हैदराबाद के सेंट एन्ना हाई स्कलू से अपनी पढ़ाई पूरी करके तब्बू साल 1983 में मुम्बई के सेंट ज़ेवियर कॉलेज़ में दो साल तक पढ़ाई की। ये बात भी ग़ौर करने लायक है कि तब्बू मशहूर अदाकारा शबाना आज़मी और मशहूर सिनेमेटोग्राफ़र बाबा आज़मी की भतीजी हैं। इसके अलावा तब्बू की बड़ी बहन फ़राह नाज़ ख़ुद एक अच्छी ख़ासी एक्ट्रेस रही हैं।
बहरहाल, बात करें तब्बू के एक्टिंग करिअर की, तो इन्होंने अपनी पहली फ़िल्म साल 1985 में 14 बरस की उम्र में महान अभिनेता देव आनन्द के साथ फ़िल्म हम नौजवाँ के साथ की थी। इसके बाद बतौर लीड हिरोइन इन्होंने शुरुआत की तेलुगू फ़िल्म हीरो नम्बर-1 से, जिसमें इनके हीरे रहे वेंकटेश। जी हाँ, आपको बता दें कि एक्ट्रेस तब्बू ने हिन्दी फ़िल्मों के अलावा तेलुगू, बांग्ला, तमिल, मलयालम और मराठी फ़िल्मों में भी अपने दमदार अभिनय का जौहर दिखाया।
फिलहाल तब्बू ने हिन्दी फ़िल्मों में जमकर काम किया। ये सिलसिला अपनी गति से लगातार चल ही रहा था कि गुलजार की लिखी फ़िल्म माचिस तब्बू की जोली में आ गिरी और फिर इसमें तब्बू ने ऐसा दमदार अभिनय किया कि इन्हें इस फ़िल्म के लिए नेशनल फ़िल्म अवॉर्ड दिया गया। इसके बाद से तब्बू लगातार हिन्दी सिनेमा में जमी हुयी हैं, जो आज किसी पहचान की मोहताज नहीं।
Author: Amit Rajpoot
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.