Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
सूडान अफ़्रीका का एक ऐसा देश है, जो हाल ही में अपने यहाँ लोकतंत्र के बीज बोना चाहता है। हालांकि ऐसा करने में अभी भी वहाँ की शक्तिशाली भुजाओं में दम बाक़ी है, जिसे वहाँ के युवा परास्त कर लोकतंत्र की शुरुआत करने के लिए विद्रोह पर उतारू हैं और इसके लिए वह क्रान्ति कर रहे हैं। इसी क्रम में बीते कुछ दिनों पहले इंजीनियरिंग और अर्किटेक्ट की 22 वर्षीय छात्रा अल्हा सल्हा का प्रदर्शन करते हुए एक वीडियो सामने आया, जिससे अल्हा सल्हा को दुनियाभर में सूडान विद्रोह की नायिका के तौर पर देखा जाने लगा।
इस वीडियो में अल्हा सल्हा के हाव-भाव देखकर दुनिया के हर लोकतांत्रिक देश में इसको अप्रीसिएट किया जा रहा है, जिसमें अल्हा सल्हा को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शक्ति के प्रतीक के रूप में देखा जा रहा है। इस तरह से अल्हा सल्हा रातोंरात स्टार बन गयी है।
यहाँ देखें VIDEO:
<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="en" dir="ltr">Don’t know her name, but this Woman in <a href="https://twitter.com/hashtag/Sudan?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw">#Sudan</a> is leading rallies, standing on car roofs, and pleading for change against autocratic Bashir.<br><br>Here she is singing “Thawra” (Revolution). Remember this voice: <a href="https://t.co/0JG31Tp4rZ">pic.twitter.com/0JG31Tp4rZ</a></p>— Joyce Karam (@Joyce_Karam) <a href="https://twitter.com/Joyce_Karam/status/1115441004889423872?ref_src=twsrc%5Etfw">April 9, 2019</a></blockquote><script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
आपको बता दें कि अल्हा सल्हा के इस वीडियो को शेयर करते हुए सूडान की ही महिला लाना एच. हारून ने दुनियाभर के लोकतांत्रिक देशों से समर्थन की अपील की है और कहा है कि लोग सूडान के इतिहास की इन सबसे ख़ूबसूरत तस्वीरों और वीडियो को शेयर करें। ग़ौरतलब है कि लाना हारून एक पियानोवादक, गिटारिस्ट, गायक, गीतकार, संगीतकार, फोटोग्राफर और एक निर्यात कंपनी में कार्यकारी प्रबंधक हैं।
<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="en" dir="ltr">Answering the question of (how you feel now?) <a href="https://t.co/3Sh5fN8b1n">pic.twitter.com/3Sh5fN8b1n</a></p>— Lana H. Haroun (@lana_hago) <a href="https://twitter.com/lana_hago/status/1115964210662350848?ref_src=twsrc%5Etfw">April 10, 2019</a></blockquote><script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
क्या है पूरा मामलाः
सूडान में बीते साल दिसंबर से प्रदर्शन हो रहे थे और इन प्रदर्शनों का नतीजा ये हुआ कि 11 अप्रैल साल 2019 में सूडान में एक बड़ी क्रांति के तौर पर तख़्तापलट हुआ। सूडान के पूर्व राष्ट्रपति उमर अल बशीर जोकि तीन दशकों से देश की सत्ता पर काबिज़ थे, उन्हें पद छोड़ना पड़ा।
अब सेना का कहना है कि वो आने वाले दो सालों तक देश संभालेंगे और उसके बाद कहीं जाकर देश में ऐसी स्थिति बन सकेगी जिसमें चुनाव कराए जा सकें। लेकिन प्रदर्शनकारी अपनी मांग पर अड़े रहे और लोकतंत्र की मांग करते रहे जिसके बाद तख़्तापलट के नेता अवाद इब्न औफ़ को भी अपना पद छोड़ना पड़ा।
इसके बाद से सूडान में वहाँ के छात्र प्रदर्शन कर लोकतंत्र की स्थापना के लिए क्रान्ति कर रहे हैं। इस सिलसिले में 22 वर्षीय छात्रा अल्हा सल्हा की मुखरता को दुनियाभर में फैले सूडानी नागरिक आशा की नज़रों से देख रहे हैं। संभव है कि इन छात्र-छात्राओं की क्रान्ति सफ़ल हो और सूडान में लोकतंत्र के फूल खिल जायें।
<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="tl" dir="ltr">her name is : Alaa Salah <a href="https://t.co/mA6WK4RjZV">pic.twitter.com/mA6WK4RjZV</a></p>— AHMED. (@__Narcos__) <a href="https://twitter.com/__Narcos__/status/1115556296248451072?ref_src=twsrc%5Etfw">April 9, 2019</a></blockquote><script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
Author: Amit Rajpoot
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Lop Scoop App, वो भी फ़्री में और कमाएँ ढेरों कैश आसानी से!
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.