Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
इस दुनिया में आपको हर तरह के लोग मिल जाएंगे... जैसे कि कुछ लोग जो जरा सी मुश्किल आ जाने पर जहां उम्मीद का दामन छोड़ देते हैं, तो दूसरी तरफ इसी दुनिया में कुछ ऐसे लोग भी हैं, जो अपने जज्बें के दम पर हर मुश्किल को हरा देते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ही बेहद मजबूत इरादों की महिला से मिलवाने जा रहे हैं, जिन्होने अपने हौसले के दम पर ना सिर्फ अपनी शारीरिक अक्षमता पर विजय पाई है, बल्कि औरों के लिए भी एक मिसाल पेश की है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं दुनिया की पहली ऐसी महिला पायलट की, जो पैरों से प्लेन उड़ाती हैं।
जी हां, जहां लोग हर तरह से सक्षम होने के बावजूद अपनी मजबूरियों का रोना रोते रहते हैं वहीं अमेरिका की ये महिला दोनो हाथ ना होने के बावजूद शामनदार जिंदगी जी रही है। 34 साल की जेसिका कॉक्स नाम की इस महिला पायलट के नाम कई वर्ल्ड रिकॉर्ड्स हैं भी दर्ज हैं। असल में, अमेरिका की रहने वाली जेसिका कॉक्स दुनिया की पहली और एकलौती बिना हाथों वाली पायलट हैं, जिन्हें प्लेन उड़ाने का लाईसेंस मिला (World's first licensed armless pilot) है। ऐसे में इस वजह से इनका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है।
असल में 1983 में यूएस के अरिज़ोना में जन्मी जेसिका के बचपन से ही हाथ नहीं थे, ऐसे में उन्होने शुरूआती 14 साल तक तो नकली हाथों का उपयोग किया, पर इसके बाद इन्होने अपने नकली हाथों का इस्तेमाल बंद कर दिया और अपना हर काम पैरों के सहारे करने लगीं। ऐसे में अपनी पढ़ाई पूरी करने के साथ ही 22 साल की उम्र में जेसिका ने प्लेन चलाना भी सीखा और इसके अगले 3 साल में ही उन्हें लाइसेंस मिल गया।
वैसे आपको बता दें कि जेसिका सिर्फ प्लेन चलाना ही नहीं स्कूबा डाइविंग, कराटे, घुड़सवारी जैसे आम शौक भी बाखूबी फरमाती है। बात चाहें कार चलाने की हो या कंप्यूटर पर टाइपिंग की या फिर आंखों में लेंसेस लगाने की जेसिका हर काम अपने पैरों से ही कर लेती हैं। सिस्टम पर जेसिका की टाइपिंग स्पीड 25 वर्ड प्रति मिनट है, वहीं जेसिका कराटे में चैम्पियन भी हैं।
जेसिका एक अच्छी प्रोफेशनल लाइफ के साथ ही एक बेहतर पर्सनल लाइफ भी जी रही हैं... जेसिका की अपने प्रेमी पैट्रिक चैंबरलेन से शादी हो चुकी है। शादी की रिंग भी जेसिका ने अपने पैर की उगंली में पहनी थी।
जेसिका की बिंदास लाइफ स्टाइल और ये जिंदादिली ही उन्हें दूसरों से अलग बनाती है। जिसके चलते वो आज दुनियाभर में मशहूर हो चुकी है।
Author: Yashodhara Virodai
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.