Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
चुनावी मौसम में तरह-तरह की अफवाहों से खबरों का बाजार गर्म है... एक तरफ जहां राजनीतिक दल मतदाताओं को लुभाने के लिए हर तरह का हथकंडा अपना रहे हैं, वहीं इस वक्त कई तरह की भ्रामक खबरें भी लोगों को गुमराह करने के लिए प्रसारित हो रही हैं। ऐसे में इस चुनावी मौसम में इन फर्जी खबरों से जितना हो सके दूर रहने में ही भलाई है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ फर्जी खबरों के पीछे का असली सच बताने जा रहे हैं, ताकी आप ऐसी खबरों के भ्रम जाल में ना फंसे।
वायरल खबर: अगर वोटर लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आप दो फोटो के साथ फॉर्म 7 भरकर दे सकते हैं वोट
दरअसल, इस वक्त सोशल मीडिया पर एक खबर वायरल हो रही है कि अगर वोटर लिस्ट में आपका नाम नहीं है तो आप क्या कर सकते हैँ। इसके लिए जानकारी देते हुए बताया जा रहा है कि अगर आपका वोटर कार्ड ना बना हो या फिर वोटर लिस्ट में आपका नाम ना हो, ऐसी स्थिति में आप मतदान के दिन 2 फोटो और आईडी प्रूफ के साथ पोलिंग बूथ पर फॉर्म नंबर 7 भर कर मतदान कर सकते हैं।
क्या है सच:
असल में ये वायरल दावा पूरी तरह से गलत है। दरअसल, चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार अगर किसी का नाम मतदाता सूची में नही है तो वो वोट नहीं कर सकता। चुनाव आयोग की वेबसाइट पर पोलिंग एजेंट के लिए ये साफ साफ निर्देश लिखा गया है कि उन्हें मतदाता को पहचानने के लिए मुख्य रूप से मतदाता सूची का ही उपयोग करना है।
वहीं बात करें फॉर्म नंबर 7 की तो इस फॉर्म को वही भर सकते हैं जिनका नाम पहले से मतदाता सूची में हो। दरअसल इसका उपयोग मृत्यु/ स्थान परिवर्तन के चलते निर्वाचक नामावली में किसी नाम जुड़वाने या हटाने के लिए किया जाता है।
वायरल खबर: ब्रैंड ऐंबैसडर राहुल द्रविड़ का नाम वोटिंग लिस्ट से हुआ डिलीट
गौरतलब है कि पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ को कर्नाटक चुनाव आयोग का ब्रैंड ऐंबैसडर बनाया गया है, लेकिन हाल ही में सोशल मीडिया पर ये दावा किया गया है कि चुनाव आयोग ने राहुल द्रविड़ का नाम मतदाता सूची से हटा दिया और इस वजह से राहुल द्रविड़ अपना वोट नहीं डाल पाए। ऐसे में ऐसे में इस फर्जी खबर का असर ये हुआ कि कई जानीमानी हस्तियों ने भी इस खबर के आधार पर 2019 लोकसभा चुनाव की निष्पक्षता पर सवाल उठा दिए, इनमें दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, संगीतकार विशाल ददलानी से लेकर कई नामचीन लो शामिल हैं।
क्या है सच
जबकि इस खबर के पीछे का सच ये है कि कुछ ही महीने पहले राहुल द्रविड़ ने अपना घर बदला था और नए पते से उन्होंने वोटिंग लिस्ट में नाम दर्ज करवाने में देर कर दी। दरअसल, इस लोकसभा चुनावा के लिए वोटर लिस्ट में नाम शामिल करवाने की आखिरी तारीख 16 मार्च थी, पर राहुल द्रविड़ इस आखिरी तारीख तक अपना नाम दर्ज नहीं करवा पाएं और इसी वजह से वो वोट नहीं डा पाएं।
वायरल खबर: रणवीर और दीपिका कर रहे हैं बीजेपी के लिए प्रचार
बीते दिनो सोशल मीडिया पर रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की एक तस्वीर के साथ ये मैसेज शेयर किया गया कि ये दोनो बीजेपी का प्रचार कर रहे हैं। दरअसल, रणवीर सिंह और दीपिका पादुकोण की जो तस्वीर वायरल हो रही है, उसमें दोनो एक भगवा रंग का गमछा ओढ़े हुए नजर आ रहे हैं, जिस पर लिखा है... 'Vote for B.J.P N Modi’ । इस तस्वीर को इस मैसेज के साथ फॉरवर्ड किया गया कि "कमल का बटन दबाकर देश की तरक्की में भागीदार बनें"।
क्या है सच
असल में, ये तस्वीर पिछले साल रणबीर- दीपिका की शादी के तुरंत बाद की है। दरअसल, बीते साल साल इटली में 14 नवंबर को हुई शादी के बाद 30 नवंबर को रणबीर- दीपिका बप्पा का आर्शीवाद लेने सिद्धि विनायक मंदिर पुहंचें थें। जिसकी कवरेज मीडिया ने भी की थी, जहां से कई तस्वीरें सामने आई थी, जिसमें से एक तस्वीर ये भी है। पर इस तस्वीर में कमाल सिर्फ इतना किया गया है कि इस मौके पर रणबीर- दीपिका ने जो नारंगी रंग का पटका पहने हुए था उस पर 'Vote for B.J.P N Modi’ लिख दिया गया है। आप ओरिजनल फोटो में देख सकते हैं कि दीपिका-रणवीर का पटका पूरी तरह से सादा था।
Author: Yashodhara Virodai
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.