Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
एक ही नाम की कई जगहें तो आपने ज़रूर देखी होंगी। मसलन कटरा जम्मू में भी है और प्रयागराज के बीचोबीच बसे एक बाज़ार का नाम भी कटरा है। ऐसा ही कई नाम होते हैं, जो एक से ज़्यादा जगहों पर पाए जाते हैं। ऐसे ही एक नाम है देवगढ़ का। जी हाँ, देवगढ़। हमें मालूम है कि आपने देवगढ़ का नाम सुनते ही कभी राजस्थान का रुख़ किया होगा तो कभी उत्तर प्रदेश का। अकेले उत्तर प्रदेश में ही आप कई जगह चले गये होंगे, क्योंकि भारत में पाये जाने वाले कुल देवगढ़ों में से तीन तो केवल उत्तर प्रदेश में ही हैं। तो चलिए आज हम आपको भारत में पाये जाने वाले सभी देवगढ़ों के बारे में बताते हैं।
1, देवगढ़ : सोनभद्र (उ.प्र.)
यह सोनभद्र जनपद का एक ऐतिहासिक ताल्लुक़ा है। इसकी स्थापना सन् 1690 ई. में अगोरी-बड़हर के चन्देल शासक राजा अचल शाह ने किया था। देवगढ़ के प्रथम ताल्लुक़ेदार राजा अचल शाह के अनुज महाराजकुमार बाबू गजराज सिंह थे। देवगढ़ में ही रामकथा के अमर गायक काकभुशुण्डि की तपोस्थली है।
2. देवगढ़ : ललितपुर (उ.प्र.)
यह भारत का सर्वाधिक प्रसिद्ध देवगढ़ है, जो ललितपुर ज़िले में है। यहाँ के प्राचीन स्मारक बहुत ही उल्लेखनीय हैं। इस देवगढ़ में दशावतार विष्णु भगवान का मध्ययुगीन मन्दिर है, जो स्थापत्य कला की दृष्टि से महत्त्वपूर्ण है।
3. देवगढ़ : अयोध्या (उ.प्र.)
यह देवगढ़ उत्तर प्रदेश के अयोध्या जनपद में अकबरपुर से अयोध्या जानेवाले राजमार्ग पर बायें हाथ बसा हुआ है। यह अयोध्या के सम्मानित सूर्यवंशी क्षत्रियों का गाँव है।
4. देवगढ़ : अम्बिकापुर (छत्तीसगढ़)
यह देवगढ़ अम्बिकापुर से 38 किमी. की दूरी पर स्थित है। यह देवगढ़ प्राचीनकाल में ऋषि मदग्नि की साधना स्थली रही है। यहाँ के शिवलिंग को शास्त्रो में अर्द्धनारीश्वर की उपाधि दी गयी है। इसे गौरीशंकर मन्दिर भी कहते हैं।
5. देवगढ़ : छिंदवाड़ा (म.प्र.)
यह देवगढ़ मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा ज़िले में स्थित है। यह ऐतिहासिक युद्ध के लिये प्रसिद्ध है, जो मुग़ल बादशाह औरंगज़ेब तथा कूरमकल्ल कोकशाह की सेना के मध्य लड़ा गया था।
6. देवगढ़ : ओडिशा
यह ओडिशा राज्य का एक ज़िला है, जो सम्भलपुर से विभक्त होकर 1 जनवरी, 1994 को बना है। यह देवगढ़ बमण्डा के गंगवंशी राजाओं की राजधानी रहा है।
7. देवगढ़ : उदयपुर (राजस्थान)
राजस्थान के उदयपुर ज़िले में स्थित देवगढ़ एक ऐतिहासिक नगर है। यह चूड़ावत सरदारों की राजधानी हुआ करता था।
8. देवगढ़ : दाहोद, (गुजरात)
यह देवगढ़ गुजरात के चर्चित स्थल गोधरा से 44 कि.मी. दूर दहोद ज़िले में स्थित है। यह बरिया राज्य की राजधानी रहा है।
Author: Amit Rajpoot
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Lop Scoop App, वो भी फ़्री में और कमाएँ ढेरों कैश आसानी से!
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.