Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
कहते हैं हर जीत के पीछे एक संघर्ष की कहानी होती हैं, जिसमें किसी का पीड़ा और भावनात्मक द्वंद छुपी होती है। ऐसी कहानियां जब दुनिया के सामने आती हैं तो इतिहास बनता है। ऐसी ही एक जीत और संघर्ष की कहानी अब ऑस्कर में भारत की तरफ से इतिहास रचने जा रही है। असल में हम बात कर रहे हैं तमिलनाडु की 'स्केटबोर्डिंग सनसनी' कमला मुर्ति की, जिसकी पर बनी एक शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री अगले साल के ऑस्कर यानी 2020 अकादमी पुरस्कारों के लिए सेलेक्ट हुई है।
गौरतलब है कि कमली, तमिलनाडु के एक छोटे से शहर, महाबलिपुरम की एकमात्र फीमेल चाइल्ड स्केटबोर्डर है, जो पहली बार तब सुर्खियों में आई थी जब मशहूर स्केटबोर्डर टोनी हॉक की उन पर नजर पड़ी थी। तभी टोनी ने अपने फेसबुक वॉल पर कमली की तस्वीरें और वीडियो शेयर की थी। जिसके बाद कमली स्केटबोर्डिंग सनसनी बन गई थी। आज उसी कमली की कहानी पूरी दुनिया देखने जा रही है।
जी हां, 9 साल की कमली के हौसलों की कहानी अब पूरी दुनिया देखेगी। 24 मिनट की इस डॉक्यूमेंट्री को फिल्ममेकर साशा रेनबो ने डायरेक्ट किया है। इसकी शूटिंग महज 6 हफ्तों में हुई है। असल में ये डॉक्यूमेंट्री फिल्म, कमली और उसकी मां सुगंती के संघर्ष को बयां करती है, कैसे एक बेहद निम्नवर्गीय महिला पितृसत्तात्मक समाज के बंधनो को तोड़ते हुए अपनी बच्ची को स्केटबोर्ड चैम्पियन बनाने के सपना देखती है और उसे सच करती है। आप यहां इसका ट्रेलर देख सकते हैं...
<iframe width="100%" height="250" src="https://www.youtube.com/embed/-_TzPBlWsn0" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>
इसके ट्रेलर में आपको काफी कुछ कमली और उसकी सुंगती के संघर्ष की झलक मिलती है, कि कैसे वो अपने साथ हुई ज्यादती को देखते हुए संकल्प लेती है कि वो अपनी बच्ची को ऐसे सामाजिक बंधनो से मुक्त रखेगी और खुले आसमान में उसे सपने देखेंने देगी। इस डॉक्यूमेंट्री को अटलांटा फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट डॉक्यूमेंट्री अवॉर्ड मिल चुका है। ऐसे में देखने वाली बात होगी कि ऑस्कर में ये डॉक्यूमेंट्री क्या कमाल करती है।
Author: Yashodhara Virodai
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.