Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
स्वादिष्ट एवं पोषक तत्वों से भरपूर व्यंजन लिट्टी चोखा का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। लिट्टी चोखा बिहार का प्रसिद्ध लजीज व्यंजन है। तो आइए जानें इनकी विधि के बारे में :-
सामग्री
4 कप आटा आज्वाइन ,मंगरेला ,नींबू प्याज ,लहसुन, हरी मिर्च सरसों का तेल, नमक, हरी धनिया पत्ती, गोल मिर्च, अदरक इत्यादि ।
बनाने का तरीका-
सबसे पहले आटा लेकर उसे गुंथते हैं और यह ध्यान रखते हैं कि आटा कड़ा गुथा हुआ हो ताकि लिट्टी अच्छे से सेका जा सकें। लिट्टी में भरावन के लिए अलग से भरावन तैयार कर लेते हैं। अब लिट्टी भरावन के लिए तैयार है ।
भरावन के लिए सामग्री
अजवाइन ,मंगरेला ,नींबू, हरी मिर्च ,लहसुन प्याज ,सरसों का तेल, धनिया पत्ता आदि। नमक स्वादानुसार मिलाते हैं। अब लिट्टी सेकने की बारी आती है । लिट्टी सेकने जाने के लिए तैयार है । उपलों को शुलगातें गाते हैं। उपले जब पूरी तरह से जलने लगते हैं तो फैलाकर बराबर करके उसके ऊपर भरी हुई लिट्टीयों सेकने के लिए डालते हैं ।
सेकने के क्रम में लिट्टी को पहले पलटते रहते हैं वरना लिट्टी जल सकती है। लिट्टी को पलट कर हर तरफ से पकाया जाता है। लिट्टीयां जब पूरी तरह भली-भांति सेंक जाती है तो फटना शुरू कर देती है । यह लिट्टी सेकने की पहचान है। फटी हुई लिट्टीयों को आग से अलग कर रख देते हैं। और एक कपड़े में रखकर उसमें लगे राख के कण को झाड़ कर साफ कर लेते हैं,और लिट्टी में घी लगाकर रख देते हैं । लिट्टी खाने के लिए तैयार है ।
चोखा
चोखा बनाने के लिए सामग्रीआलू ,बैंगन ,धनिया पत्ता ,नमक ,हरी मिर्च सरसों का तेल आदि।
चोखा बनाने के लिए आलू ,बैंगन ,टमाटर को अलग से पका लेते हैं। पकाने के बाद छिलकों को उतारकर साफ कर लेते हैं और उनको एक साथ गुंथ लेते हैं (मिलाकर) उसमें सरसों का तेल लहसुन ,काली मिर्च, अदरक ,नमक आदि मिलाकर लिट्टी के साथ खाने के लिए तैयार कर लेते हैं।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.