Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
डार्क सर्कल हो, तो चेहरे में पूरा ध्यान सिर्फ उसी पर जाता है। आजकल की व्यस्त जीवनशैली और हर चीज में बढ़ने वाले तनाव का असर शरीर के साथ साथ त्वचा पर भी पड़ता है।जो आपसे आपका निखार छीन लेता है। सबसे पहले आँखों मे डार्क सर्कल पड़ते है, क्योंकि आँखों के नीचे की त्वचा काफी सेंसिटिव होती है । खान पान, दिनचर्या किसी भी चीज में बदलाव सबसे पहले वही पड़ता है। आइये जाने घर बैठे इन चेहरे के दाग धब्बे से कैसे छुटकारा पाये।
चेहरे के लिए विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ वरदान है। इसलिए विटामिन सी से भरपूर फल जरूर खाये जैसे संतरा, नींबू, टमाटर, मौसंबी आदि। अपने चेहरे के आसपास साफ सफाई का विशेष ध्यान दे। कभी भी मेकअप बिना उतारे सोये नही। आँखों के आसपास काले दाग से बचने के लिए बादाम के तेल से, सोने से पहले आँखों के नींचे हल्के हाथों से मसाज करें। ऐसा करने से आँखों के आसपास ब्लड सर्क्युलेशन सही बना रहता है और आंखों के नीचे गुलाबजल में खीरे का रस मिलाएं या खीरे के पतले पतले स्लाइसेस आँखों के ऊपर रखे। आपको डार्क सर्कल में कमी आती दिखाई देगी।
कई बार मुँहासों के कारण चेहरे पर दाग पड़ जाते है, जो लंबे समय तक बने रहते है। कुछ दाग तो स्थायी बन जाते है। इन दागों से बचने के लिए सोयाबीन का पाउडर बना ले और इसमे गुलाब जल और नींबू के रस की कुछ बूंदे मिला ले। अब इसे अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना ले और अपने चेहरे पर लगाये। जब यह सूख जाए तो ठंडे पानी से अपना मुंह साफ करे। यदि हफ्ते में 2 से 3 बार यह किया जाए तो मुहांसे के दाग, चेचक के दागों में राहत मिलती है।
सनबर्न के कारण पड़ने वाले दाग भी चेहरे के निखार को छीन लेते है। इनसे बचने के लिए घर से बाहर निकलने के पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। यदि सनबर्न के कारण दाग पड़े हो तो हमेशा ठंडे पानी से नहाये। हमेशा ध्यान दे, सनबर्न के कारण यदि त्वचा पर दाग पड़े हो तो जब तक वहां की स्किन नार्मल ना हो जाये, वहा धूप नही पड़ने दे। उस पर एलोवेरा जेल लगाए। चंदन पाउडर और नीबू का रस मिला कर लेप लगाएं। धीरे धीरे सनबर्न ठीक हो जाएगा।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.