Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
मसूरी से 62 किलोमीटर दूरी पर स्थित उत्तराखंड का छोटा सा शहर पिछले लंबे वक्त से पर्यटकों की पहली पसंद बना हुआ है। दुनिया के भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर इसे आत्मिक और मानसिक शांति के लिए एक आदर्श जगह माना जाता है। यहां बहुत सी ऐसी खूबसूरत जगहें हैं जिसे देखने के लिए पर्यटक दूर दूर से खिचे चले आते हैं। जिन लोगों एडवेंचर पसंद है उनके लिए भी यह एक पसंदीदा स्थल साबित हुआ है। आज हम आपको धनौल्टी की कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां जाकर आप अपनी सारी परेशानियां के साथ-साथ पूरी दुनिया को भुला कर मस्त हो जाएंगे।
देवगढ़ का किला:- यहां के खूबसूरत पहाड़ों के बीच स्थित देवगढ़ का किला अपने आप में ही एक अद्भूत दृश्य पेश करता है। कई सालों पुराने इस किले की सुंदरता आज भी देखते ही बनती है। इसकी बुनियाद की बात करें तो यह भी अब तक बरकरार है। इसे जो चीज सबसे ज्यादा खास बनाती है वह है इसमें जगह-जगह पर मौजूद मूर्तियां और शानदार वास्तुकला। इस किले के आस-पास भी अन्य कई धार्मिक स्थल मौजूद हैं। अगर आप यहां घूमने जाएं तो इस किले साथ बाकी जगहों को भी देखना न भूलें।
इको पार्क:- अगर आप धनौल्टी की प्राकृतिक खूबसूरती देखना चाहते हैं तो इस पार्क से शुरुआत की जा सकती है। इसे धनौल्टी टूरिज्म का एक मुख्य हिस्सा माना जाता है। यह हरा-भरा क्षेत्र आंखों को बहुत सुकून देता है। हालांकि यह आपको कुछ एंट्री फीस देनी होगी। बता दें कि डीएफओ ने इस पार्क का निर्माण ही सिर्फ इसीलिए किया था ताकि धनौल्टी के गरीब लोगों को रोजगार के अवसर मिल सके। इस पार्क में स्मृति पौधा रोपण वाली परंपरा का पालन किया जाता है, जिसके तहत आप अपने किसी प्रियजन की याद में पौधे लगाते हैं।
सुरकंडा देवी मंदिर:- इसे यहां के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक माना जाता है। सालभर इस मंदिर में श्रद्धालुओं का जमावड़ा लगा रहता है। सुरकंडा देवी मंदिर को देश के 51 शक्तिपीटों में शामिल किया गया है। इस मंदिर की चढ़ाई काफी कठिन है, लेकिन इसकी खूबसूरती आपको दीवाना बना देगी। कहते हैं कि, यह मंदिर माता पार्वती के समर्पण में बनवाया गया था।
धनौल्टी एडवेंचर पार्क:- जिन लोगों को एडवेंचर पसंद हैं वह इस पार्क में जाकर खूब मस्ती कर सकते हैं। यहां आपको स्काई वॉक, जिप लाइन, वैली क्रॉसिंग, जिप स्विंग, स्काई ब्रिज, ट्रेकिंग, गुफा एक्सप्लोरेशन और पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर का शानदार अनुभव मिलेगा। बर्फ से ढके पहाड़ों के बीच स्थित यह पार्क आपकी यात्रा को और भी बेहतरीन बना देगा।
जोरांडा और बरेहीपानी जलप्रताप:- इसे यहां की कुछ चुनिंदा पर्यटन स्थलों में से एक कहा जाता है। लोगों में इस जगह को लेकर काफी लोकप्रियता है। इसके आसपास का नजारा इतना खूबसूरत है कि आप एक पल के लिए यहां ठहरकर सिर्फ इसे देखते ही रह जाएंगे।
'ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.