Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
वर्ष 2019 का वर्ल्ड कप बेशक भारत की झोली में ना आ पाया हो, लेकिन दर्शकों ने हमेशा टीम का हौसला बढ़ाया है। जब भी भारत का कोई मैच होने वाला होता है लोग अपने सारे काम-काज छोड़कर टीवी के सामने बैठ जाते हैं। इस दौरान हर बॉल पर जैसे उनकी सांसे थमी रहती है और भारत की जीत होने पर ऐसा माहौल बन जाता है जैसे कि कोई त्यौहार हो। क्रिकेट भारत का राष्ट्रीय खेल नहीं है, लेकिन इसके बावजूद लोग के बीच इसके लिए बेहद दीवानगी देखने को मिलती है।
वहीं दूसरी ओर क्रिकेटर्स भी हमेशा इसी कोशिश में रहते हैं कि वह अपने बेहतरीन खेल से पूरी दुनिया में देश का नाम रोशन करें। इसके लिए उन्हें अपनी फिटनेस से लेकर खेल को और शानदार बनाने का लगातार प्रयास करते रहना होता है। हालांकि आज के समय में क्रिकेटर्स को मैच के लिए लाखों से करोड़ों रुपए तक एक मोटी रकम दी जाती है। इसके अलावा उन्हें एक सुपरस्टार से भी ज्यादा रॉयल लाइफ भी मिलती है।
कुल मिलाकर देखा जाए तो वह अपने करियर के दौरान ही इतना कमा लेते हैं कि रिटायरमेंट से पहले ही उनका भविष्य सुरक्षित हो चुका होता है। हालांकि, आज से 36 साल पहले 1983 की बात करें तो उस समय भारत ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता था। तब भारतीय क्रिकेटर्स की जिंगदी इतनी शानदार नहीं हुआ करती थी। बल्कि, उस समय उन्हें इतनी अच्छी फीस भी नहीं मिला करती थी।
दरअसल, हाल ही में एक स्पोर्ट्स के एक वरिष्ट पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने अपने ट्विटर हैंडल पर 1983 में खिलाड़ियों को मिलने वाली फीस की एक लिस्ट जारी की है। आपको जानकार हैरानी होगी कि उस समय खिलाड़ियों को सिर्फ 2100 रुपए महीने ही मिलता था। इस लिस्ट सभी खिलाड़ियों के नाम के आने उनकी फीस और उनके साइन भी हैं। यह लिस्ट अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है, कई यूजर्स ने इस पर प्रतिक्रिया भी जाहिर की है। एक यूजर का कहना है कि, उस जमाने के 2100 रुपए आज के समय में 30,000 रुपए के बराबर है।
<blockquote class="twitter-tweet" data-lang="en"><p lang="en" dir="ltr">And as I am left without fingernails after all of Sunday’s sporting tension, here is another little gem to chew on: ah, the world surely has changed since 1983.. Rs 2100 a match to become world champions.. <a href="https://t.co/N0TWhLrydv">pic.twitter.com/N0TWhLrydv</a></p>— Rajdeep Sardesai (@sardesairajdeep) <a href="https://twitter.com/sardesairajdeep/status/1150964201931886592?ref_src=twsrc%5Etfw">July 16, 2019</a></blockquote><script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
गौरतलब है कि, BCCI की ओर से खिलाड़ियों को 15 लाख रुपए मिलते है। जबकि वनडे मैच के लिए हर खिलाड़ी की फीस 6 लाख रुपए होती है। इसके अलावा टी-20 मैच के दौरान खिलाड़ियों को 3 लाख रुपए फीस मिलती है।
'ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.