Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
इंसान अपनी भावनाओं को आसानी को व्यक्त कर सकते हैं। उनके पास विकल्प होता है कि वह अपने भाव इशारों में, शब्दों में या एक्सप्रेशन्स के साथ बयां कर सकते हैं। लेकिन वहीं पेड़-पौधों की बात करें तो वह भी किसी पालतू जानवर से कम नहीं होते। वह अपनी भावनाओं को कभी व्यक्त ही नहीं कर पाते, ऐसे में हमें खुद ही समझना होता है कि कब और कैसे उनकी जरूरतों को पूरा किया जाए। लेकिन अब दौर बदल चुका है। डिजिटल होती इस दुनिया में अब पौधे भी अपनी भावनाएं व्यक्त कर पाएंगे।
दरअसल, अब पौधों से जुड़ी इसी समस्या को दूर करने के लिए एक खास तरह का डिवाइस तैयार किया गया है। जिसके इस्तेमाल से पौधे भी अपनी जरूरते हाव-भाव के जरिए बता सकते हैं। इसके साथ ही आपको पता चल पाएगा कि वे कब और कैसा महसूस कर रहे हैं। गौरतलब है कि, बेल्जियम के डिजाइनर विवियन म्यूलर एक मानवरूपी गमला तैयार किया है। इसमें उन्होंने सेंसर लगाए हैं, जो आपको बताएगा कि आपका पौधा कैसा महसूस कर रहा है और उसे क्या जरूरत है।
<iframe width="100%" height="250" src="https://www.youtube.com/embed/i9t3mDOoSHw" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>
इस स्मार्ट प्लांटर को उन्होंने 'लुआ' नाम दिया है। इसमें लगे सेंसर मिट्टी की नमी, लाइट एक्सपोजर और तापमान को मापेंगे। इस गमले पर एक 2.4 इंच की एलसीडी स्क्रीन भी लगाई है, जिसमें सेंसर की मदद से पता चलेगा कि पौधा कैसा महसूस कर रहा है। इसमें पौधे के 15 अलग-अलग तरह के इमोशन्स नजर आएंगे। हालांकि, खबरों की माने तो फिलहाल पैरंट कंपनी Mu Design इस पौधे के लिए फंडिंग जमा कर रही है। ताकि वह इस साल के अंत तक ही इसे लॉन्च कर सके।
कैसे पता चलेंगे पौधे के इमोशन
1. अगर पौधे को गर्मी लग रही है तो डिस्प्ले में आपको पसीना गिरता हुआ एक इमोजी दिखाई देगा। वहीं पानी मिलने के बाद यह हंसने लगेगा।
2. ज्यादा ठंड लगने पर इसके दांत कड़कड़ाते हुए दिखाई देंगे।
3. अंधेरा होने पर इसका मुंह लटक जाएगा, लेकिन रोशनी मिलते ही यह खुश हो जाएगा। जिसे आप डिस्प्ले पर भी देख पाएंगे।
4. अगर पौधे को प्यास लगी है तो डिस्प्ले पर आपको जीभ लटकती हुई नजर आएगी।
5. इसके अलावा अगर पौधे के सामने से कोई चलकर जाएगा तो इसकी आंखों के मूवमेंट भी आपको डिस्प्ले पर नजर आएंगे।
'ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.