Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
हम रोजमर्रा में कई ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं जिन्हें रिमोट के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। हर दिन बढ़ती इस टेक्नोलॉजी की दुनिया में बहुत से ऐसे गैजेट मार्केट में आ गए हैं जिन्हें रिमोट से चलाया जाता है। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि किसी जानवर को भी रिमोट से कंट्रोल में लाया जा सकता है। यह सुनने में ही नामुमकिन सा लगता है। लेकिन आपको बता दें कि, अब ऐसा गैजेट भी तैयार किया जा चुका है जो कुत्तों को कंट्रोल कर सकता है।
दरअसल, इजराइल की बेन गूरियन यूनिवर्सिटी ने एक ऐसा सिस्टम तैयार कर लिया है जिसके जरिए आप बिना कुछ भी कहे अपने कुत्ते को अपनी बात समझा सकते हैं। ताई नाम के कुत्ते पर इसका टेस्ट किया गया है। अब वह इसे डिवाइस से वाइब्रेशन के द्वारा भेजी गई भाषा को ज्यादा आसानी से और बेहतर ढंग से समझ पाता है। लेब्राडोर और जर्मन शेफर्ड की क्रॉसबीड वाले इस कुत्ते की उम्र अभी 6 साल है।
इस डिवाइस को एक जैकेट में फिट किया गया है, जो ताई को पहनाई गई है। इसमें लगे सेंसर से वाइब्रेशन पैदा होती है। इसी की मदद से उसे यह समझने में मदद मिलती है कि उसका मालिक उससे क्या कहना चाहता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि, इस जैकेट में पीछे और किनारे की तरफ 4 छोटे वाइब्रेशन प्वॉइंट लगाए गए हैं। इन सभी अलग-अलग मैसेज की तरह इस्तेमाल होते हैं।
इन प्वॉइंट में होने वाली वाइब्रेशन के कारण कुत्ते को पता चलता है कि, कब उसे उसे बुलाया गया है, उछलना है और पीछे जाने के लिए कहा जा रहा है। हालांकि, इससे पहले ताई को अलग-अलग बटन के लिए ट्रेनिंग दी गई है। इसके अलावा रोबोटिक्स लाइब्रेरी के डायरेक्टर प्रो. आमिर शेपिरो का कहना है कि, अब तक रिसर्च में यह सामने आ चुका है कि कुत्ते शब्दों की अपेक्षा वाइब्रेशन की भाषा ज्यादा बेहतर समझते हैं।
<iframe width="100%" height="250" src="https://www.youtube.com/embed/qUUEu4YJPCU" frameborder="0" allow="accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture" allowfullscreen></iframe>
इस डिवाइस को लेकर शोधकर्ताओं ने यह दावा भी किया है, यह गैजैट उन लोगों के लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है जो चल-फिर नहीं सकते। इसके मिलिट्री और रेस्क्यू में भर्ती किए कुत्तों के लिए इस सिस्टम को काफी समझदारी से इस्तेमाल किया जा सकता है।
'ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.