Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
सुषमा स्वराज भारत देश की दूसरी विदेश मंत्री और बीजेपी की दिग्गज नेताओं में से एक थीं। ये दुखद है कि कल 6 अगस्त 2019 मंगलवार की रात दिल का दौरा पड़ने की वजह से उनकी मौत हो गई। उनकी उम्र 67 साल की थी। सुषमा स्वराज के निधन की खबर सुनकर पूरे देश में शौक की लहर है, केवल बीजेपी ही नहीं बल्कि विरोधी दल के नेत भी सुषमा स्वराध के निधन की खबर सुनकर गमगीन हैं।
सुषमा स्वराज का राजनीतिक करियर एक खुली किताब है, हर कोई उनके इस सफर के बारे में सब जानता है। हालांकि, हम सुषमा स्वराज को आखिरी विदाई देते हुए आप सभी को उनकी अनोखी लव स्टोरी से रूबरू कराने जा रहे हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि सुषमा स्वराज की लव स्टोरी बड़ी ही दिलचस्प और फिल्मी थी।
आपको बता दें, सुषमा स्वराज का जन्म 14 फरवरी 1952 के दिन हुआ था। 14 फरवरी का दिन वेलेंटाइन्स डे यानी कि प्यार के दिन के रूप में दुनियाभर में मनाया जाता है। इस प्यार के दिन दुनिया में कदम रखने वाली शख्सियत की कहानी में कैसे प्यार कदम न रखता।
सुषमा स्वराज के पति का नाम है स्वराज कौशल।
दोनों की मुलाकात चंडीगढ़ में पढ़ाई के दौरान कॉलेज के दिनों में हुई थी, और इन्हीं दिनों दोनों के बीच का प्यार परवान चढ़ा। हालांकि, शुरुआत हमेशा की तरह दोस्ती से हुई, शुरु-शुरु में दोनों के बीच प्यार-व्यार जैसी कोई बड़ी बात नहीं थी। चीजें केवल दोस्ती तक ही सीमित थी। वकालत की पढ़ाई खत्म होने के बाद दोनों अपनी प्रेक्टिस के लिए दिल्ली आ गये। यहां इनकी दोस्ती प्यार में बदल गई। इसके बाद सुषमा ने अपने प्यार की बात परिवार को बताई, लेकिन वो जमाना परिवार द्वारा प्यार न अपनाने का था। ठीक वैसे ही प्यार की बातें सुनकर सुषमा के परिवारवाले भी नाराज हो गये। फिर क्या था अपनी लव मैरिज के लिए फिर सुषमा स्वराज और स्वराज कौशल दोनों को मिलकर खूब पापड़ बेलने पड़े। अपने-अपने परिवार को मनाने के लिए दोनों ने खूब खून-पसीना एक किया। जब वह लोग नहीं मानें, तो दोनों ने मिलकर लव मैरिज कर ली। उस दौर में लव मैरिज करने का साहस हर किसी में नहीं होता था। लेकिन कहते है न सच्चे प्यार के आगे हर कोई झुक ही जाता है। वैसे ही बेटी सुषमा के प्यार के आगे उनके परिवारवालों को भी मानना पड़ा।
13 जुलाई 1975 को दोनों की लव मैरिज हो गई।
ये प्यार न होगा कम... हाल में लोकसभा चुनाव न लड़ने पर स्वराज कौशन ने सुषमा को कहा था ‘थैंक यू मैडम’
हाल ही में सुषमा स्वराज ने घोषणा की थी कि वह आने वाले लोकसभा चुनावों में चुनाव नहीं लड़ेंगी। इसके बाद उनके पति स्वराज कौशन ने ट्वीट करके उनका धन्यवाद किया और लिखा…
“मुझे याद है एक समय मिल्खा सिंह को भी रुकना पड़ा था। यह दौड़ 1977 से शुरू हुई थी। इसे अब 41 साल हो गए हैं। आप अब-तक 11 चुनाव लड़ चुकी हैं। सिर्फ दो बार 1991 और 2004 में आप चुनाव नहीं लड़ी थीं, क्योंकि पार्टी ने आपको चुनावी मैदान में नहीं उतरने दिया। मैं पिछले 46 सालों से आपके पीछे भाग रहा हूं। अब मैं 19 साल का नहीं हूं। थैंक्‍यू मैडम।”
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 1
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.