Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
भारत में ईद-उल-जुहा यानी बरका ईद का पर्व इस बार 12 अगस्त को मनाया जा रहा है। चांद दिखने के साथ ही बाजारों में बकरों की मांग भी बढ़ने लगी है। हर साल की तरह इस बार भी बकरा ईद के मौके पर बकरों की कीमत आसमान छू रही है। यह रकम इतनी है कि इसे सुनकर किसी भी आम शख्स के होश उड़ जाएंगे। इस साल बकरा मंडियों में 10 हजार से लेकर 2.5 करोड़ रुपए तक के बकरे बेचे जा रहे हैं। व्यापारी हर साल कई अलग-अलग किस्मों और नामों के बकरे मार्केट में लेकर आते हैं, जिनके कारण ये बाजार आकर्षण का केंद्र बनते हैं।
बकरों को खासतौर पर जानी मानी फिल्मी हस्तियों के नाम दिए जाते हैं, जिसके लिए एक अलग ही क्रेज लोगों के बीच देखने को मिलता है। तो चलिए जानते हैं कि इस बार बाजारों में किस कीमत पर कौन से बकरों को बेचा जा रहा है।
2.5 करोड़ रुपए में बिकने वाले बकरे की खासियत
देहराहून के अजाद नगर में रहने वाले आमिर हसन ने इस बकरे को खरीदा है। इसके बाद से उनके घर में इस बकरे को देखने के लिए भारी भीड़ उमड़ पड़ी है। आमिर ने इसे 2.5 करोड़ रुपए में खरीदा है। इसमें सबसे खास बात यह है कि इसकी त्वचा पर उर्दू भाषा में 'अल्लाह' लिखा हुआ है, जो कि कुदरती है। इस बकरे की उम्र करीब ढाई साल बताई जा रही है।
8.5 लाख रुपए का किंग ऑफ इंडिया 2019
भोपाल के 171 किलों के इस बकरे की कीमत 8.5 लाख रुपए लगाई गई है। इसे पुणे की एक मास गोएट कंपनी खरीद चुकी है। खबरों के मुताबिक, यह पूरे देश में सबसे ज्यादा वजन वाला बकरा है और यही कारण है कि इसे नाम भी 'किंग ऑफ इंडिया 2019' दिया गया है। सिर्फ इतना ही नहीं, ऐसा भी कहा जा रहा है कि इस बकरे के वजन के कारण ही इसका नाम लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज कराने के लिए भी भेजा गया है।
2 लाख रुपए है अल्लाहराक्खा की कीमत
देहरादून की मंडी में पिछले कुछ दिनों से अल्लाराक्खा लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। दरअसल, इसकी पीठ पर जन्म से अल्लाह आकृति उभरी हुई है। कई लोग यहां आकर 2 लाख रुपए तक इसकी कीमत लगा चुके हैं। 95 किलो का यह बकरा हर रोज 2 किलो दूध, आधा किलो चने की दाल और 4 अंडे के साथ चारा खाता है।
90 हजार रुपए लगी तोतापारी की कीमत
हर साल बाजारों में 'तोतापारी' नस्ल का बकरों के आकर्षण का केंद्र बना रहता है। इसके लिए भारी भीड़ देखने को मिलती है। वाराणसी के बाजारों में इसे 90 हजार रुपए में बेचा गया है। वहीं दूसरी ओर देसी बकरों की बात करें तो इन्हें 4 हजार से लेकर 30 हजार रुपए तक बेचा जा रहा है। जबकि भेड़ 10-35 हजार रुपए के बीच बिक रही है।
1.5 लाख रुपए में शाहरुख और सलमान को बेचा
कई बकरा मंडियों में शाहरुख और सलमान नाम के बकरों को बेचा जा रहा है, जिसकी कीमत 1.5 लाख रुपए लगाई गई है। इसके अलावा बगदादी की कीमत 1.25 लाख रुपए में बेचा जा रहा है। जबकि कपाली का सुल्तान 75 हजार और मानगो के आमिर की 65 हजार रुपए कीमत लगाई गई है।
22 हजार रुपए में 3 विदेशी नस्ल के बकरे बेचे
उत्तर प्रदेश के लखनऊ के रहने वाले व्यापारी अब्दुल करीम ने एक विदेशी 'सोजत' नस्ल वाले 3 बकरों को 22 लाख रुपए में बेच दिया है।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.