Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
तंदरुस्ती के लिए आजकल की युवा पीढ़ी के पास समझ की काफी कमी देखी जाती है। पहले तो उन्हें भोजन के सभी तत्वों के विषय में न तो कोई जानकारी होती है और न ही उसके प्रति रोमांच। ऐसे में उन्हें किसी भी फल, सब्जी या अन्य चीज को खाने के प्रति उत्साह नहीं देख जाता है, इसके लिए उनका पैमाना सिर्फ और सिर्फ उनकी पसन्द होता है कि वो क्या खाना पसन्द करते हैं और क्या नहीं। इतना ही नहीं, ऐसी स्थिति में यदि उन्हें कुछ मालूम भी होता है तो वह है फैट।
जी हाँ, फैट के प्रति आज के युवाओं में एक अलग ही दिलचस्पी देखने को मिलती है। ये सुनने में थोड़ा आश्चर्य से भरा है, लेकिन फैट के नाम पर ज्यादातर लोग खासकर लड़कियाँ चिंता का बोझ सिर पर उठा लेती हैं। उन्हें लगता है कि शरीर में फैट का होना मानों पाप हो। वह हर हाल में कुछ ऐसा खा-पी लेना चाहती हैं, जो उनके शरीर से फैट को कम कर दे, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है।
आपको बता दें कि फैट हमारे शरीर के लिए उतना ही जरूरी होता है, जितना कि अन्य पोषक तत्व और मिनरल्स। अब इसका मतलब यह भी नहीं कि आप सड़क किनारे जाकर मक्खन से लकदक पराठे का ख्याल मन में लाने लगें या फिर चीज से सने हुये किसी पीज्जा का मन बनाने लगें। इसके लिए जरूरी है कि आप ये जान लें कि हमारे शरीर में नेचुरल फैट रहने के लिए हमें किन-किन चीजों को शामिल करने की जरूरत है या पिर यूं कहें कि हमें किस चीजों को खाते वक्त यह ध्यान में नहीं रखना चाहिए कि इसमें फैट है तो इसे न खायें, बल्कि इन चीजों को आपको बिना ना-नुकर किये हुये सहजता से स्वाद ले-लेकर खाना चाहिए।
गौरतलब है कि तंदरुस्ती के लिए ये अच्छे फैट बेहद जरूरी हैं। इनमें आप अखरोट, बादाम, पिस्ता और काजू जैसे मेवे जैसे नट्स ले सकते हैं। सनफ्लावर, फ्लैक्स और चिया सीड में उच्च वसा पायी जाती है। इसलिए इन सीड्स को भी आपको जमकर इस्तेमाल करना चाहिए। इनके अलावा मछली, अंडा, दही, एवोकैडो का फल, जैतून का तेल, टोफू या सोया पनीर, डार्क चॉकलेट और पनीर जब भी मिले इनके सेवन में डरने की जरूरत नहीं है कि इन्हें काने से फैट बढ़ जायेगा। आपको बता दें कि ये सभी अच्छे फैट के स्रोत होते हैं।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज स्टोरीज के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.