Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
ट्रेनों में खाली सीटों को भरने और रोडवेज और हवाई मार्गों से पैदा होने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए भारतीय रेलवे ने यात्रियों को टिकट पर 25 फीसदी तक की छूट देने का फैसला किया है। रेलवे के अनुसार, यह निर्णय शताब्दी एक्सप्रेस, गतिमान एक्सप्रेस, तेजस एक्सप्रेस, डबल डेकर और इंटरसिटी एक्सप्रेस जैसी ट्रेनों के वातानुकूलित एग्जक्यूटिव क्लास और कुर्सी यान की टिकटों पर लागू होगा।
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस को बताया, "यात्री किराया में छूट देने का निर्णय मंगलवार को लिया गया और सभी जोनल प्रबंधकों को इस संबंध में सर्कुलर जारी किया गया है।"इसके साथ ही एक गाइडलाइन भी जारी की गई है कि इस फैसले के संबंध में किन ट्रेनों और उनके रूट का चयन किया जाएगा।
अधिकारी ने कहा कि किराये में कटौती पूरे वर्ष, महीनों के हिसाब से या मौसम के अनुसार निर्धारित की जा सकती है। इसके अलावा इसे सप्ताह के दिनों या सप्ताहांत के लिए भी निर्धारित किया जा सकता है।उन्होंने कहा, "अगर पूरे मार्ग पर यात्री का आवागमन कम है या यह किन्हीं भी दो विशेष स्टेशनों के बीच कम है, तो उस आधार पर निर्णय लिया जाएगा।"
रेलवे के अधिकारी ने उदाहरण देते हुए कहा कि दिल्ली से चलने वाली लखनऊ शताब्दी में कानपुर से लखनऊ तक काफी सीटें खाली रहती हैं। ऐसी स्थिति में रेलवे उस रूट पर यात्री किराये में कटौती करेगा। उन्होंने अजमेर शताब्दी का उदाहरण भी दिया, जो दिल्ली से अजमेर तक चलती है। उन्होंने कहा कि जयपुर से अजमेर के बीच कई सीटें खाली रह जाती हैं।
उन्होंने कहा, "जयपुर और अजमेर के बीच यात्रियों के बीच वॉल्वो बस सेवा पहली पसंद है।"नई रणनीति के तहत, रेलवे ऐसे मार्गों पर वोल्वो बसों की तुलना में कम किराया देकर यात्रियों को आकर्षित करने का लक्ष्य रखेगा।रेलवे ने सभी जोनल अधिकारियों से कहा है कि वे कम व्यस्तता वाली ट्रेनों की पहचान कर 30 सितंबर तक इसकी सूचना दें।
आईएएनएस
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.