Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
एयर चीफ़ मार्शल बीएस धनोवा के साथ विंग कमांडर अभिनंदन के मिग-21 उड़ाने से यह चर्चा में आ गया है। सोमवार को गणेश चतुर्थी के दिन पंजाब के पठानकोट एयरबेस से तकरीबन आधे घंटे तक एयर चीफ़ मार्शल बीएस धनोवा और विंग कमांडर अभिनंदन ने एक साथ इस उड़ान को कंप्लीट किया। ग़ौरतलब है कि एयरस्ट्राइक बालाकोट-2019 के बाद अगले दिन सुबह विंग कमांडर अभिनंदन इसी मिग-21 बाइसन पर ही थे। विंग कमांडर ने इसी विमान से अमेरिका के चौथी पीढ़ी के बहुउद्देश्यीय लड़ाकू विमान एफ-16 को उड़ा दिया था। इसके बाद से विंग कमांडर का मिग-21चर्चा में रहा है जो कि एक बार फिर से सुर्खियों में है। आइए जाने इसकी विशष,ताओं के बारे में।
आपको बता दें कि मिग-21 बाइसन सुपरसोनिक लड़ाकू जेट विमान है जो, लंबाई में 15.76 मीटर और चौड़ाई में 5.15 मीटर है. बिना हथियारों के ये क़रीब 5200 किलोग्राम को होता है, जबकि असलहा लोड होने के बाद क़रीब 8,000 किलोग्राम तक के वज़न के साथ उड़ान भर सकता है। ये एक हल्का सिंगल पायलट लड़ाकू विमान है और 18 हज़ार मीटर तक की ऊंचाई पर उड़ सकता है। इसकी स्पीड अधिकतम 2,230 किलोमीटर प्रति घंटे यानी 1,204 नॉट्स (माक 2.05) तक की हो सकती है।
दिलचस्प है कि मिग-21 बाइसन आसमान से आसमान में मार करने वाली मिसाइलों के साथ-साथ और बम ले जा सकने में सक्षम है, जो कि फाइटर सोवियत जेट का एक अपग्रेडेड वर्जन है। मिग-21 बाइसन शॉर्ट रेंज और मीडियम रेंज एयरक्राफ्ट मिसाइलों से हमला करने में सक्षम है। अपग्रेड होने के बाद यह पाकिस्तानी एफ-16 जैसे फाइटर जेट को टक्कर दे सकता है।
ये बात भी ग़ौर करने लायक है कि मिग-21 बाइसन ने वियतनाम युद्ध के दौरान अमेरिकी लड़ाकू विमानों का भी सामना किया था। भारतीय वायुसेना ने साल 2013 में मिग-21 के 50 साल पूरे होने का जश्न मनाया था।
Author: Amit Rajpoot
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop App वो भी फ़्री में और कमाएँ ढेरों कैश आसानी से!
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.