Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
पैसों की बचत करना हमारे भविष्य के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि बुरे वक्त में यही पैसा हमारे काम आता है। लेकिन यह जितना जरूरी है उतना ही मुश्किल भी है। महीने का अंत आते-आते है तो हम बस इसी सोच में पड़ जाते हैं कि अगली सैलरी में आने में अभी और कितने दिन बाकी है। ऐसे में बचत करना किसी टास्क से कम नहीं है। जो लोग अपने सारे काम पूरे होने के बाद बचत कर पाते हैं उनसे ज्यादा सुशकिस्मत तो फिर कोई हो ही नहीं सकता। हालांति, सेविंग करने का सभी का अपना अलग तरीका होता है। वैसे अगर आप ज्योतिष में भरोसा करते हैं तो अपनी राशि के मुताबिक पैसे बचाने के इन सुझावों को भी आजमा सकते हैं।
मेष:- इस राशि के लोगों को अगर कोई चीज चाहिए तो वह तुरंत जाकर उसे खरीद लेते हैं। ये लोग अपनी शॉपिंग को बेहद जरूरी काम समझते हैं और इसके बारे में सोचते भी नहीं हैं। इन्हें अगर बचत करनी है तो सबसे पहले उस चीज के बारे में 24 घंटे कर सोचे जिसे आप खरीदने का मन बना रहे हैं। अगर आपको लगता है कि इसकी वाकई आपको बहुत जरूरत है और किसी दूसरी चीज से काम नहीं चल सकता तो आप यह खरीद लें।
वृषभ:- इस राशि के लोग वैसे तो बहुत जिम्मेदार होते हैं और अच्छी बचत भी कर लेते हैं। लेकिन इन लोगों को शाही और महंगी चीजों का बेहद शौक होता है, जिसकी वजह से इनकी सालों की बचत एक ही पल में बर्बाद हो जाती है। इन लोगों को सिर्फ यह बात समझने की जरूरत है कि कोई भी लग्जरी सामान खरीदने से पहले 2 बार सोच लें।
मिथुन:- इस राशि के लोग कभी तो बहुत जिम्मेदार व्यक्ति की तरह बर्ताव करते हैं और कभी अगले ही पल इतनी फिजूलखर्ची करने लगते हैं कि पूरा बजट खराब हो जाता है। ऐसे में इन्हें जरूरत है कि भविष्य के लिए सेविंग्स प्लान चुने और इसमें ऑटोमेटिक ट्रांसफर का विकल्प रखें।
कर्क:- इस राशि के लोग अपने घर, परिवार और भविष्य से जुड़ी हर चीज को बहुत अच्छी तरह जानते हैं। इसलिए इनके पास इतनी बचत होती है कि इन्हें बुरे वक्त में किसी की मदद न मांगनी पड़े।
सिंह:- इस राशि के लोग बहुत कलात्मक और महत्वकांक्षी होते हैं, इसलिए पैसा तो आसानी से कमा लेते हैं। लेकिन इनसे पैसा बचाया नहीं जाता है। क्योंकि इन्हें ट्रेंड के साथ चलना पसंद होता है और ऐसे में यह बहुत फिजूलखर्ची कर देते हैं। अगर ये लोग बचत करना चाहते हैं तो केवल वही और उतनी ही चीजे खरीदे जितने में आपको खुशी मिले।
कन्या:- इस राशि के लोग बहुत सतर्क, मेहनती और प्रैक्टिकल होते हैं। अपनी इन्हीं खूबियों से वह आर्थिक फैसले भी लेते हैं। लेकिन दूसरों की मदद के लिए हमेशा सबसे आगे खड़े होते हैं, जिसकी वजह से कई बार इन्हें नुकसान भी झेलना पड़ जाता है। इसलिए इसमें इन्हें थोड़ी सावधानी की जरूरत है।
तुला:- इस राशि के जातकों की सबसे अच्छी बात यह होती है कि ये बाकी सभी चीजों के साथ अपने खर्चों को भी संतुलित करके चलते हैं। लेकिन इन्हें अकेले रहना बिल्कुल पसंद नहीं है, इसलिए अक्सर ये दोस्तों के घूमने-फिरने का प्लान करते रहते हैं। ऐसे में इनकी बहुत फिजूल खर्ची भी हो जाती है। अगर इन्हें अपनी बचत करनी है तो इस बात को समझना होगा कि इनके क्या चीजे जरूरी हैं, दोस्तों पर खर्चा करना या उनके साथ एक अच्छा वक्त बिताना? अगर आप इन सबके लिए एक बजट बना लेंगे तो इस फिजूल खर्चे से बच सकते हैं।
वृश्चिक:- इस राशि के लोग बहुत अनुशासित होते हैं, ये लोग ज्यादा खर्चा करना भी पसंद नहीं करते। ये अपने पैसों से जुड़ी बातें इतनी गोपनीय रखते हैं कि अगर इनसे इस बारे में बात की जाए तो यह उनके लिए किसी चैलेंज से कम नहीं होता। ऐसे में कई बार भविष्य की योजनाएं बनाना बेहद मुश्किल हो जाता है।
धनु:- इस राशि के लोग अपनी आजादी को सबसे ज्यादा महत्व देते हैं। इन्हें यात्रा करना भी बेहद पसंद होता है। लेकिन इन्हें धैर्य की कमी होती है, जिसकी वजह से ये लोग अपने आर्थिक निर्णय सही नहीं ले पाते और अक्सर फिजूल खर्ची कर देते हैं। इससे बचने के लिए इन्हें अपने आसपास ही उपलब्ध चीजों का सही इस्तेमाल करना सीखना चाहिए, ताकि फिजूल खर्ची से बच सके।
मकर:- इस राशि के लोग अपनी जिंदगी में हर चीज को बहुत अनुशासन और नियमबद्ध तरीके से करना पसंद करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, इन्हें यह भी बहुत अच्छी तरह पता है कि अपना पैसे कैसे मैनेज करना है। लेकिन कई बार ये लोग आवेग में आकर ज्यादा या महंगी शॉपिंग कर लेते हैं, जो इनके बजट को पूरी तरह से बिगाड़ देती है। इसलिए अपनी आदत पर नियंत्रण रखने की कोशिश करें।
कुम्भ:- इस राशि के लोगों को अपने सपनों की दुनिया में रहना ही ज्यादा पसंद होता है। इसी के साथ यह बहुत दयालु भी होते हैं। लेकिन पैसों की अगर बचत करनी है तो अपनी उदारता पर नियंत्रण रखना होगा। क्योंकि आर्थिक स्थिति अच्छी होने पर ही आप दान दक्षिणा कर पाएंगे।
मीन:- इन लोगों के लिए पैसा कभी महत्वपूर्ण नहीं रहा। इसके लिए इससे ज्यादा बढ़कर दूसरी चीजें हैं। इसीलिए ये लोग आर्थिक फैसले कर पाने में कोई रुचि भी नहीं रखते। लेकिन अगर आपको एक बेहतर भविष्य चाहिए तो इस बात को समझना होगा कि पैसा होना बहुत जरूरी है। ताकि आपको किसी के सामने हाथ फैलाने की नौबत न आए। इस राशि के जातकों को केवल पैसों की अहमियत को समझने की जरूरत है। इसके बाद ये ना सिर्फ अच्छा पैसा बना सकते हैं, बल्कि इसकी बेहतर बचत भी कर सकते हैं।
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.