Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
दिल्लीवासी दिल्ली की सर्दी से तो अच्छी तरह वाकिफ होंगे, दांत कंपाने वाली दिल्ली की ठंड पूरे भारत में मशहूर है। कुछ ही दिनों में ठंड का प्रकोप हम सभी पर पड़ने वाला है। लेकिन अगर आप दिल्ली की ठंड से ही डर जाएंगे, तो आपको दुनिया की दूसरी सबसे ठंडी जगह पर जाकर क्या हाल होगा जोकि भारत में ही मौजूद है? अब आप सोच रहे होंगे... दुनिया की दूसरी सबसे ठंडी जगह? वो भी भारत में...? जी हां... वो शहर भारत में ही मौजूद है, जहां कि ठंड हड्डियां ही नहीं बल्कि खून तक जमा सकती है।
इस शहर का नाम है ‘द्रास’, जोकि जम्मू-कश्मिर से अलग हुए लद्दाख के ‘कारगिल जिले’ में स्थित है। इस जगह को लद्दाख का ‘द्वार’ भी कहा जाता है, क्योंकि द्रास की वादिया जोजिला दर्रे के चरणों में है, लद्दाख जाने के लिए यहां से ही गुजरना पड़ता है।
ये दुनिया के सबसे ठंडी जगह रूस के एक छोटे से गांव ओइमाकॉन के बाद दुनिया की सबसे ठंडी जगह है। भारत का सबसे ठंडा शहर तो इसे कहा ही जाता है।
कई लोगों का मानना है कि साइबेरिया के बाद ये दुनिया का दूसरा सबसे ठंडा मानविय बसेरा वाली जगह है।
द्रास में 1021 लोगों का निवास स्थान है, जहां 64 प्रतिशत पुरुष हैं और 36 प्रतिशत महिलाएं। यहां के अधिकतर लोग हिंदू आर्य जाति की दार्दी उपशाखा के हैं.. जोकि दार्दी भाषा ही बोलते हैं। इनके अलावा आपको यहां मुस्लिम और बौद्ध धर्मी लोग भी मिल जाएंगे।
गिरते-गिरते यहां का तापमान -45 तक गिर जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि साल 1995 में यहां का तापमान गिरते-गिरते -60 डिग्री तक पहुंच गया था।
ये जगह समुद्र तल से लगभगल 3280 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां पर्यटन को देखकते हुए कई होटल्स बनाये हुए हैं, जहां आप रूक सकते हैं।
लेकिन, यहां की ठंड इतनी खतरनाक होती है कि ज्यादातर लोग यहां रात को रूकना ही नहीं चाहते।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से...
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.