Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
दिवाली का त्यौहार खुशियों के साथ-साथ खूब सारा पॉल्यूशन भी लेकर आता है। कितना भी ‘Say No To Crackers’ कर लो, लेकिन दिल्ली के कुछ मनमौजी लोग पटाखे जरूर ही फोड़ते हैं। बिना पटाखे फोड़े उनकी दिवाली दिवाली जैसी नहीं होती। उन्हीं कुछ लोगों की देन है दिवाली के बाद आने वाला SMOG। जी हां, SMOG यानी प्रदूषित धुंध। जो कोहरा अचानक आपको दिवाली के बाद दिखाई देता असल में वो कोहरा नहीं बल्कि प्रदूषित धुंध होती है... जो अपने साथ कई बीमारियां लेकर आती है।
अगर आप SMOG से बचना चाहते हैं और बीमारियों की चपेट में नहीं आना चाहते... तो कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें। आज हम आपको इन्हीं कुछ बातों के बारे में बताने जा रहे हैं।
सुबह की सैर से बचना
घर से बाहर की हवा प्रदूषित होती है, इस वजह से सुबह की खासकर दिवाली के अगले दिन की सैर करने से बचे। केवल सैर ही नहीं बल्कि कसरल, योगा व व्ययाम करना भी इस हवा में करना खतरे से खाली नहीं होगा।
मास्क पहनकर घर से निकलना
अगर घर से बाहर निकलना जरूरी है, तो मुंह पर मास्कर पहनकर ही बाहर निकले। मास्क प्रदूषित हवा को आपके फेफड़ों तक जाने से रोकता है। अगर बजट अच्छा है तो 3M, N95 और N99 मास्क खरीदें।
खाने में ब्रोकली को शामिल करना
अगर नियमित रूप से 3 महीने तक लगातार ब्रोकली का सेवन किया जाता है, तो फेफड़ें एकदम स्वस्थ हो जाते हैं। जॉन हॉपकमिंग ब्लूमबरग स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के शोध में ये साबित हो चुका है।
पौधे लगायें
घर के अंदर की आबो-हवा को प्रदूषण से बचाने के लिए आप घर में कुछ एयर प्यूरिफायर पौधे लगवायें। जैसे स्पाइडर प्लांट, स्नैक प्लांट इत्यादि।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से...
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.