Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
क्या आप शशि थरूर की अंग्रेजी से इम्प्रेस हैं? क्या आप भी शशि थरूर की तरह एक से बढ़कर एक अंग्रेजी शब्दों के इस्तेमाल करना चाहते हैं? अगर हां, तो ये खबर आपके लिए ही है। शशि थरूर अक्सर अपने अंग्रेजी शब्दों की वजह से चर्चा में छाये रहते हैं, वे आये दिन एक न एक ऐसे शब्द का प्रयोग कर डालते हैं जिसके अर्थ के लिए लोगों को डिक्शनरी खोलनी पड़ जाती है। कुछ लोगों शशि थरूर की हाई-फाई अंग्रेजी से इतने ज्यादा प्रभावित हैं कि उनकी तरह अलग-अलग शब्दों के इस्तेमाल के लिए वो हमेशा डिक्शनरी खोलकर बैठे रहते हैं। मासूम जनता तो लगता है कि शशि थरूर ने डिक्शनरी घोलकर पी ली है, लेकिन असल सच्चाई तो कुछ और ही है।
....और इसी सच्चाई पर से खुद पर्दा उठाया है शशि थरूर ने। जी हां, हाल ही में शशि थरूर की एक वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रही है। इस वीडियो में देखेंगे कि शशि थरूर किसी इवेंट में बच्चों को संबोधित करते दिख रहे हैं। इसी दौरान एक छात्रा ने उनसे कहा कि वह कोई नया शब्द बताये, जिससे ये माहौल यादगार बन जाये।
इसके बाद शशि थरूर ने बच्चों को एक पुराना और बेहतरीन शब्द दिया ‘Read (पढ़ना)।’
<blockquote class="twitter-tweet"><p lang="en" dir="ltr">My reply to a student who asked me to give him a new word in view of my reputation as a fount of exotic vocabulary: <a href="https://t.co/I6mr9DOX6m">pic.twitter.com/I6mr9DOX6m</a></p>— Shashi Tharoor (@ShashiTharoor) <a href="https://twitter.com/ShashiTharoor/status/1193945214928293891?ref_src=twsrc%5Etfw">November 11, 2019</a></blockquote> <script async src="https://platform.twitter.com/widgets.js" charset="utf-8"></script>
शशि ने कहा इसी शब्द की बदौलत मेरी भाषा इतनी दुरुस्त हुई है। लोगों को लगता है मैं डिक्शनरी से पढ़ता रहता हूं, लेकिन मैंने शायद ही अपनी जिंदगी में कभी डिक्शनर खोली होगी। जब तुम एक ही शब्द को 3 अलग-अलग भाषा में पढ़ोगे, तो तुम्हें अपने आप ही उसके मायने पता चल जाएंगे। मैं इसलिए ऐसा हूं क्योंकि मेरे जमाने में न टीवी था, न इंटरनेट, न प्लेस्टेशन न ही मोबाइल। किताब ही मेरी बाहर की दुनिया थी, मैं कुछ भी पढ़ता था। जो मेरे हाथ में आ जाये मैं पढ़ लेता था। इसी की वजह से मेरी वोकेब्लरी इतनी अच्छी हुई है।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल स्टोर से डाउनलोड करें Lopscoop एप, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश वो भी आसानी से...
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.