Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
बारिश में बाज़ार में खाना बुरा है। इसलिए बहुत ही ज़रूरी है कि आप जो भी खाएँ कम से कम इस मौसम में घर पर ही बनाकर खाएँ। वास्तव में बारिश के इस मौसम घर पर खाना और कोई अन्य तरह-तरह की रेसिपीज़ बनाना काफी इंटरेस्टिंग होता है। इसलिए चलिए आज हम आपको बारिश के इस सुहाने मौसम में कचौरी और खस्ते की रेसिपी बनाना सिखाते हैं।
सामग्री
मैदा 2 कप, मोयन के लिए रिफाइंड तेल, नमक स्वादानुसार, भरावन के लिए सामग्री में आधा कप धुली हुई उड़द की दाल, हरी मिर्च 2, हींग चुटकी भर, अदरक का 1 इंच टुकड़ा, आधा ग्राम गरम मसाला, जीरा एक चम्मच, धनिया एक चम्मच, नमक स्वादानुसार, तलने के लिए तेल।
बनाने की विधि
सबसे पहले उड़द की दाल को चार-पांच घंटे के लिए भिगो दें। मैदा छानकर उसमें मोयन का तेल डालें फिर नमक डालकर मैदा को आटे की तरह नरम गूंथें। अब गूंथे हुये आटे को 15-20 मिनट के लिए रख दें।
ऐसे ही अदरक और हरी मिर्च को दाल के साथ मिक्सी में पीस लें और कढ़ाई में दो चम्मच तेल डालकर जीरा और हींग डालकर तड़का लगा दें।
अब दरदरी सौंफ और धनिये को डालकर भूनना शुरू करें। मसाला बन जाने के बाद इसमें पीसी हुई दाल और नमक स्वादानुसार मिलाइए और धीमी आंच पर कड़छी से धीरे-धीरे चलाते रहिए जिससे दाल नीचे न लगे जब ब्राउन हो जाए। इसमें हरी धनिया और गरम मसाला मिलाकर दो-तीन मिनट तक भून लीजिए। अब इसे आँच से नीचे उतार लीजिए।
इसके बाद आपको कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर चढ़ाना होगा। फिर गूँथें हुए आटे के लगभग नींबू के बराबर बराबर लोइयां बना लें और हर एक लोई में लगभग एक चम्मच भरावन भरकर अच्छे से बंद कर दें। अब इस लोई को हाथ से दबाकर चपटा कर दें और फिर बेलन की सहायता से हल्के हाथ से पूरी की तरह बेल लें। इन्हें तेल में डाल दें और गैस धीमी कर दें। अब धीरे-धीरे उलट-पलट कर दोनों तरफ सुनहरा होने तक तलें। बस कढञाई से निकारें और आपकी खस्ता कचौरी तैयार है।
ऐसी रोचक और अनोखी न्यूज़ स्टोरीज़ के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें Lop Scoop App, वो भी फ़्री में और कमाएं ढेरों कैश आसानी से
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 1
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.