Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
माना जाता है कि बॉलीवुड इंडस्ट्री तीनों खान यानि आमिर खान, सलमान खान और शाहरुख खान के दम पर चलती है... किसी भी फिल्मी की सफलता के लिए इनका नाम ही काफी होता है, पर आज के समय में तीनो खान की तिकड़ी से अलग एक और खिलाड़ी इंडस्ट्री में अपना सिक्का जमा चुका है। जी हां, हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानी अक्षय कुमार की जो आज 9 सिम्बर को अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं। अक्षय कुमार के जन्मदिन के खास मौके पर हम आपको उनके जीवन के दिलचस्प पहलुओं से रूबरू करा रहे हैं।
फिल्मों में आने से पहले कर चुके हैं वेटर का काम
अक्षय का जन्म अमृतसर में हुआ था, वहीं उनका बचपन पुरानी दिल्ली में भी बीता है जिसके बाद उनका पूरा परिवार मुंबई शिफ्ट हो गया। मुंबई के डॉन बॉस्को स्कूल में अक्षय कुमार ने स्कूली पढा़ई की। वहीं अक्षय की दिलचस्पी बचपन से ही मार्शल आर्ट में थी और इसकी ट्रेनिंग लेनी उन्होंने 8वीं क्लास से शुरू भी कर दी थी। इसके बाद अक्षय पढाई बीच में ही छोड़ कर बैंकाक चले गए वहां मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग लेने लगे। लेकिन इस दौरान बैंकाक में अपना खर्च चलाने के लिए अक्षय को वेटर और सेफ की नौकरी करनी पड़ी।
बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए राजीव भाटिया से बन गए अक्षय कुमार
बैंकाक में ही एक दोस्त के कहने पर अक्षय ने मॉडलिंग शुरू कर दी। पर अपना पहला पोर्टफोलियोबनवाने के लिए भी अक्षय कुमार को 15 महीने मुफ्त में एक फोटोग्राफर के साथ काम करना पड़ा था। इसी दौरान एक दिन वो अपना पोर्टफोलियो लेकर फिल्म स्टुडियो गए, जहां से उनको मिली पहली लीड एक्टर की फिल्म दीदार और यहीं से राजीव, हरिओम भाटिया बन गए अक्षय कुमार। जी हां, आप सबके चहेते अक्षय कुमार का असली नाम राजीव हरी ओम भाटिया है। पर बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए उन्होने अपना नाम बदल लिया था। वैसे आज भी उनके करीबी दोस्त और रिश्तेदार उन्हें राजीव कहकर ही बुलाते हैं।
खिलाड़ी से मिली पहली सफलता
1991 में 'सौगंध' फिल्म से अक्षय कुमार ने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी। हालांकि ये फिल्म कुछ खास चल नहीं सकी, पर इसके अगले ही साल रिलीज हुई फिल्म खिलाड़ी से उन्होनें सफलता का स्वाद चखा। जिसके बाद 1994 में आई मोहरा, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी जैसी फिल्मों के जरिए अक्षय कुमार ने लोकप्रियता हासिल की।
वहीं पिछले 27 सालों से वे लगातार हिट फिल्मों की सवारी कर रहे हैं, आलम ये है कि आज के समय में अक्षय बॉलीवुड के सबसे सफल और सबसे टिकाऊ कलाकार बन गये हैं। जिनकी उपस्थिति ही फिल्म की सफलता की गारंटी बन जाती है।
‘बेबी’, ‘हॉलिडे’, ‘गब्बर इज बैक’, ‘एयरलिफ्ट’, ‘टॉयलेट एक प्रेमकथा’, पैडमैन, गोल्ड की सफलता के साथ ही अक्षय कुमार ने ये साबित कर दिया है की उन्हें यूं ही इंडस्ट्री का खिलाड़ी नहीं कहा जाता है।
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 1
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.