Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
देश का सबसे विवादित और मशहूर लेखक एक बार फिर से पर्दे पर जीवंत हो रहा है और वो भी मौजूदा दौर के सबसे कद्दावर अभिनेता के अभिनय के जरिए... जी हां, हम बात कर रहे हैं मशहूर लेखक सआदत हसन मंटो की जीवनी पर आधारित फिल्म 'मंटो' की। एक्ट्रेस-फिल्ममेकर नंदिता दास के निर्देशन में बनी इस फिल्म का ट्रेलर 15 अगस्त के खास मौके पर रिलीज हो चुका है जिससे इसके प्रति लोगों में दिलचस्पी जाग चुकी हैं, वहीं ये फिल्म कान फिल्म फेस्टिवल, टोरंटो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल जैसे कई फेस्टिवल में सुर्खियां बटोर चुकी है। ऐसे में इस फिल्म से साहित्य और कला दोनो से सरोंकार रखने वालों को काफी उम्मीद हो चली हैं। पर अब इस फिल्म का जो पहला गाना सामने आया है, वो ऐसी उम्मीदें पर पानी फेरते दिख रहा है।
दरअसल इस गाने में लेखक सआदत हसन मंटो की कहानी को रैप से जोड़ दिया गया है। ‘मंटोइयत’ नाम का ये रैप, इस फिल्म के पहले गाने के रूप में दो दिन पहले ही रिलीज किया गया है, जिसे सिंगर रफ्तार ने गाया है। ऐसे में मंटो को रैप के जरिए पेश करने की कोशिश पर साहित्य जगत में विवाद हो सकता है, वहीं अगर इसे आज के यूथ को कनेक्ट करने की कोशिश भी मान ली जाए तो इस गाने के जो बोल उन पर भी नया विवाद जन्म ले सकता है।दरअसल इस रैप के बोल में सामाजिक मुद्दों को उठाया गया हैं पर इसमें साथ ही साथ जिस तरह की भाषा और शैली का प्रयोग किया गया है, वो आपत्तिजनक हैं।
<iframe width="100%" height="250" src="https://www.youtube.com/embed/7gUAGZ30F9o" frameborder="0" allow="autoplay; encrypted-media" allowfullscreen></iframe>
बात करें सदाअत हसन मंटो की तो लेखक और कहानीकार के रूप में उन्होंने जितनी सुर्खियां बटोरी उतनी ही तोहमतें भी उन पर लगी। सिर्फ 42 साल की उम्र में उन्होनें बाइस लघु कथा संग्रह, पांच रेडियो नाटक संग्रह, एक उपन्यास, रचनाओं के तीन संग्रह और व्यक्तिगत रेखाचित्र के दो संग्रह लिखें, जिसमें ज्यादातर मौजूदा दौर की त्रासदी, सांप्रदायिक झगड़ों और उनके सबके बीच कहीं पनप रही इश्क को शब्दों में उकारा था। पर उनकी लेखनी इतनी बेबाक थी कि उन पर अश्लीलता के कई आरोप लगे.. उन्हें 6 बार अदालत में जाना पड़ा। ये सब कुछ उनकी जीवनी पर आधारित इस फिल्म में दिखाने और समेटने की कोशिश की गई हैं।
फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दी के अलावा उनकी पत्‍नी के रोल में अभिनेत्री रसिका दुग्गल नजर आएंगी, तो वहीं ऋषि कपूर, दिव्या दत्ता, परेश रावल, और ताहिर राज भसीन भी कलाकार भी अहम भूमिका में हैं। ये फिल्म 21 सितंबर को सिनेमा घरों में प्रदर्शित होगी।
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.