Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
आपके पीरियड्स का रंग काला या चमकदार और लाल से लेकर कुछ भी हो सकता है। जब किसी लड़की की उम्र 12 के पार जाकर 13 की हो जाती है तब से लड़की को पीरियड आना शुरू हो जाते हैं। उस समय लड़की अपने शरीर के बारे में कुछ चीजों को नहीं समज सकती है। ऐसे में उसको अपने बड़ों से पीरियड्स के बारे में जानकारी की ज़रूरत पड़ती है। इसके अलावा उन्हें चाहिए कि जहाँ से भी हो सके उन्हें इसके बारे में जानकारी इकट्ठा करनी चाहिए। आपको बता दें कि लड़कियों को उनके पीरियड्स से रिलेटेड ऐसी ही एक अनोखी जानकारी आज हम शेयर करने जा रहे हैं।
सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि पीरियड के अधिकतर रंग स्वस्थ माने जाते है लेकिन फिर भी इनमें थोड़ा अन्तर होता है और इसके सहारे ही आप अपने स्वास्थ्य के हाल के बारे में जान सकते हैं। आइए जाने इसके बारे में।
चमकीला लालः
आपके पीरियड्स का रंग यदि चमकदार लाल रंग का हो तो फिर यह दर्शाता है कि आपके गर्भाशय में रक्त बना ही रह गया है। सामान्य प्रवाह मात्रा के साथ पूरा होने पर यह आमतौर पर एक आदर्श विकल्प होता है और इसे “फेर्टाइल पीरियड” कहा जा सकता है। यदि ये प्रवाह कम दिनों तक होता है और यह स्थिति महीनों तक बनी रहती है तो आप अपने डॉक्टर से मिलें और अपने हीमोग्लोबिन और थायराइड की जांच करवाएं।
गहरा लालः
पीरियड्स का गहरा लाल रंग दर्शाता है कि गर्भाशय में रक्त लंबे समय से बना है परतु कुछ हार्मोन प्रवाह की कमी के कारण फूटने में बहुत समय लग गया है। यदि यह सुबह ही होता है, तो स्थिति सामन्य है। परन्तु अगर यह सिलसिला पूरे दिन समान रहता है, तो यह हार्मोनल असंतुलन की और संकेत करता है।
गुलाबीः
गुलाबी रंग का पीरियड स्पष्ट रूप से ख़राब RBC घनत्व या शरीर में अपर्याप्त लौह सामग्री को दर्शाता है। यह एनीमिया, असंतुलित आहार या शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के कारण हो सकता है। इसके अलावा अनुचित RBC घनत्व से प्रजनन प्रणाली सहित विभिन्न अंगों में खराब ऑक्सीजन वितरण हो सकता है।
नारंगीः
नारंगी रंग सा दिखने वाला पीरियड वास्तव में चमकीले लाल पीरियड और गर्भाशय ग्रीवा के तरल पदार्थों का मिश्रण है। लाल लकीर के साथ नारंगी रंग की एक उपस्थिति कुछ संक्रमणों का प्रतीक है। इससे उचित उपाय की आवश्यकता है।
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.