Forgot your password?

Enter the email address for your account and we'll send you a verification to reset your password.

Your email address
Your new password
Cancel
सलमान खान जिस फिल्म से अपने अपने बहनोई आयुष शर्मा को लॉंच करने जा रहा था उसका नाम अब 'लवरात्रि' से बदल कर ‘लवयात्री’ कर दिया गया है। सलमान ने इस बात का एलान खुद मंगलवार की शाम को सोशल मीडिया पर किया है। सलमान ने फिल्म के नए पोस्टर के साथ इसके बदले हुए नाम की जानकारी दी है। वहीं इस फिल्म के डायरेक्टर अवतभिराज मीनावाला और आयुष शर्मा ने जज्बाती होकर पुराने टाइटल को लेकर अपनी दलीलें दी हैं।
वैसे ऐसा पहली बार नहीं हुआ है कि जब विवादों की वजह से किसी फिल्म का टाइटल बदला गया हो। बल्कि इससे पहले भी कई बार ऐसा हो चुका है। चलिए एक नजर डालते हैं, ऐसी फिल्मों पर जिनके टाइटल में रिलीज से पहले बदलाव किया गया है।
पद्मावत
इस लिस्ट में सबसे पहले आती है संजय लीला भंसाली की विवादित फिल्म पद्मावत। जैसा कि फिल्म पद्मावत का नाम पहले पद्मावती था। पर फिल्म को लेकर उठे विवादों के बाद सीबीएफसी के आदेश के पर इसका नाम बदला गया। वैसे इसके बाद भी फिल्म को कई विवादों का सामना करना पड़ा और ये कई राज्यों में बैन भी रही। हालांकि दीपिका पादुकोण, रणबीर सिंह और शाहिद कपूर के अभिनय से सजी इस फिल्म ने रिलीज के बाद बॉक्सऑफिस पर धूम मचा दी थी। इस फिल्म के नाम 300 करोड़ से भी अधिक कमाई का रिकॉर्ड बरकरार है।
रामलीला
संजय लीला भंसाली की इस फिल्म के टाइटल को लेकर भी देश में खूब बवाल मचा। दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह की 'रामलीला' का नाम सामने आते ही इस पर धर्म विशेष की भावनाओं को आहत करने का आरोप लगा। ऐसे में संजय लीला भंसाली को इस फिल्म का नाम बदलकर 'गोलियों की रासलीला' रखना पड़ा था।
कट्टी बट्टी
जी हां, डायरेक्टर निखिल आडवानी की फिल्म 'कट्टी बट्टी' के नाम भी बदलाव किया गया है, दरअसल पहले इस फिल्म का नाम 'साली कुतिया' रखा गया था लेकिन नाम की वजह से कहीं विवाद ना हो जाए इसलिए इस फिल्म के मेकर्स ने इसका नाम बदल कर 'कट्टी बट्टी' रख दिया।
आर. राजकुमार
शाहिद कपूर की इस एक्शन फिल्म का नाम पहले 'रेम्बो राजकुमार' रखा गया था लेकिन जैसा कि हॉलीवुड में पहले ही रेम्बो नाम से सीरीज बन चुकी थी ऐसे में उस सीरीज के मेकर्स ने फिल्म का नाम रेम्बो रखने पर आपत्ति जताई। ऐसे में इस फिल्म का 'रेम्बो राजकुमार' की आर. राजकुमार रखा गया।
सेक्सीदुर्गा
मलयालम फिल्म 'एस दुर्गा' का नाम पहले 'सेक्सी दुर्गा' रखा गया था, ऐसे में जब इस फिल्म पर धार्मिक भावनाएं आहत करने का आरोप लगा, तो सेंसर बोर्ड ने इसे सेक्सी दुर्गा के नाम से पास नहीं किया और फिर फिल्म के मेकर्स को इसका नाम बदलकर एस दुर्गा करना पड़ा।
YOUR REACTION
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0
  • 0

Add you Response

  • Please add your comment.